एलोन मस्क ने 'दुनिया के सबसे अमीर आदमी' का खिताब खो दिया

Share Us

410
एलोन मस्क ने 'दुनिया के सबसे अमीर आदमी' का खिताब खो दिया
03 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

फॉर्च्यून Fortune के अनुसार शीर्षक को पुनः प्राप्त करने के केवल 48 घंटों के बाद एलोन मस्क Elon Musk ने एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Richest Man in the World के रूप में अपना स्थान खो दिया है।

टेस्ला Tesla और स्पेसएक्स Spacex के प्रमुख ने इस सप्ताह की शुरुआत में वैश्विक धन पिरामिड Global Money Pyramid पर शीर्ष स्थान हासिल किया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स Bloomberg Billionaires Index पर उनकी कुल संपत्ति 187.1 बिलियन डॉलर आंकी गई थी।

लेकिन फॉर्च्यून के अनुसार बुधवार को टेस्ला स्टॉक में 5% से अधिक की गिरावट आई जिससे मस्क की कुल संपत्ति लगभग 2 बिलियन डॉलर कम हो गई और फ्रांसीसी अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट French billionaire Bernard Arnault ने फ्रांसीसी लक्जरी कंपनी लुई वुइटन Luxury Company Louis Vuitton के सीईओ के लिए शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ। 184 बिलियन डॉलर पर मस्क की कुल संपत्ति उस दिन 1.91 बिलियन डॉलर कम हो गई। इसने उन्हें अरनॉल्ट के $186 बिलियन की संपत्ति Property से नीचे रखा।

मस्क केवल 48 घंटों के लिए लीडरबोर्ड Leaderboard में शीर्ष पर थे।

मस्क द्वारा अरनॉल्ट को शीर्ष पद से हटाए जाने के दो दिन बाद ही नेतृत्व परिवर्तन Leadership Change हुआ था। कई कारणों से 2022 में टेस्ला के शेयर की कीमत में 65% की गिरावट आई जिससे फ्रांसीसी अरबपति को दिसंबर में ट्विटर Twitter के सीईओ को अपदस्थ करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

ब्लूमबर्ग के अनुसार बेहतर और आर्थिक भविष्यवाणियों Economic Predictions को उच्च निवेशक High Investor मांग और हाल ही में रियायती टेस्ला मॉडल Tesla Model में उपभोक्ता की दिलचस्पी के परिणामस्वरूप टेस्ला 100% बढ़ी है। लेकिन मस्क के लिए दिसंबर में चीजें बहुत अलग दिखीं। इतिहास में धन के सबसे बड़े नुकसान में से एक हैं। नवंबर 2021 और दिसंबर 2022 के बीच मस्क की कुल संपत्ति में लगभग 200 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है।