News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

 Elon Musk ने आर्थिक महामंदी संकट पर जताई चिंता

Share Us

559
 Elon Musk ने आर्थिक महामंदी संकट पर जताई चिंता
19 May 2022
8 min read

News Synopsis

वर्तमान समय में दुनियभर के देश आर्थिक मंदी Economic Recession का दौर झेल रहे हैं। स्थिति इतनी भयावह हो चली है कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स World's Richest Man और टेस्ला के मालिक Tesla Owner एलन मस्क Elon Musk भी इसके लिए चिंता में है। इसके बारे में एलन मस्क का भी मानना है कि कंगाली के गहराते संकट में यूएस US जैसे देश पर भी आर्थिक मंदी economic slowdown का खतरा मंडरा रहा है। लगभग पूरी दुनिया ही इस समय कोरोना संकट के बीच है वहीं कई अन्य कारण भी इस कड़ी में अब आ जुड़े हैं,जिसकी वजह से दुनिया भर के देशों की आर्थिक स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही मंदी का दौर महामंदी के दौर में तब्दील हो सकता है। 

आपको बता दें कि वर्तमान में ग्लोबल इकॉनमी global economy में आर्थिक सुस्ती की स्थिति के पीछे बड़ा कारण कोरोना महामारी corona crisis का होना है। कोरोना हेल्थ क्राइसिस से ज्यादा आर्थिक क्राइसिस के लिए जिम्मेदार रहा है। लगभग दो सालों से इसका कहर ढह रहा है। 

गौरतलब है कि क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें भी चिंता का बड़ा विषय बन रही हैं। इसके अलावा महंगाई का पुराना दौर एक बार फिर लौट आया है। भारत की बात करते हैं तो पाते हैं कि थोक खुदरा महंगाई दर अपने उच्च स्तर पर आ पहुंची है। दुनिया भर में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए लगभग सभी सेंट्रल बैंकों central banks ने ब्याज के रेट बढ़ा दिए हैं।