एलोन मस्क ने चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई को 10 करोड़ रुपये का दान दिया

Share Us

551
एलोन मस्क ने चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई को 10 करोड़ रुपये का दान दिया
16 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

कुछ ही लोग OpenAI और इसके विभिन्न आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स Artificial Intelligence Tools के बारे में जानते थे। और चैटजीपीटी ChatGPT के साथ परिदृश्य पूरी तरह से बदल गया और  कंपनी की तकनीक की दुनिया के लिए जबरदस्त पेशकश जिसने इंटरनेट Internet पर उस समय तूफान ला दिया जब इसे जारी किया गया था।

ChatGPT नवंबर 2022 से अस्तित्व में है, और इसने AI चैटबॉट्स AI Chatbots के एक पूरे नए युग की शुरुआत की है। लेकिन क्या आप जानते हैं। कि एलोन मस्क OpenAI के संस्थापकों में से एक थे, जब यह एक गैर-लाभकारी कंपनी थी?

OpenAI के लिए 100 मिलियन अमरीकी डालर के दान पर एलोन मस्क

एलन मस्क Elon Musk के एक ट्वीट ने हमारा ध्यान खींचा जिसमें ट्विटर Twitter के मालिक ने कंपनी को शुरुआती दिनों में 100 मिलियन डॉलर दान करने की बात कही। मस्क ने अपने ट्वीट में कहा कि वह इस बात को लेकर असमंजस में हैं। कि OpenAI एक फ़ायदेमंद कंपनी कैसे बन गई और अगर ऐसा करना कानूनी है। उन्होंने लिखा "मैं अभी भी असमंजस में हूं कि जिस गैर-लाभकारी संस्था Non Profit Organization को मैंने ~100 मिलियन डॉलर का दान दिया था, वह कैसे लाभ के लिए USD 30B मार्केट कैप बन गई। यदि यह कानूनी है, तो हर कोई ऐसा क्यों नहीं करता?"

ChatGPT मस्क के सवाल का जवाब देता है

मस्क के सवाल का जवाब खोजने के लिए मोबाइल ऐप सुपरलोकल के सीईओ एलेक्स केहर Alex Kehr, CEO of Mobile App Superlocal ने चैटजीपीटी से प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए कहा। और प्रतिक्रिया काफी प्रभावशाली है। केहर ने टिप्पणियों में प्रतिक्रिया साझा की और लिखा कि उन्होंने मस्क को 'नीचे क्या गया' का अच्छा सारांश दिया। अपनी प्रतिक्रिया में ChatGPT ने उल्लेख किया है, कि OpenAI की गैर-लाभकारी और लाभकारी संस्थाएँ अलग-अलग हैं। और जबकि कंपनी की गैर-लाभकारी सहायक कंपनी OpenAI के अनुसंधान की दिशा पर नियंत्रण रखती है, इसकी लाभकारी शाखा AI के विकास और व्यावसायीकरण Development and Commercialization पर केंद्रित है।

GPT-4 लॉन्च पर मस्क की प्रतिक्रिया

ChatGPT के उत्तराधिकारी GPT-4 को हाल ही में Open AI द्वारा पेश किया गया था, और नया चैटबॉट अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक शक्तिशाली और बारीक है। कंपनी ने GPT-4 के आगमन की घोषणा करते हुए ब्लॉग पोस्ट Blog Post में उल्लेख किया है, GPT-4 अधिक विश्वसनीय, रचनात्मक और GPT-3 की तुलना में बहुत अधिक सूक्ष्म निर्देशों Micro Instructions को संभालने में सक्षम है। नया चैटबॉट पहले ही जीआरई GRE, एलएसएटी LSAT, एसएटी SAT और अन्य सहित विभिन्न परीक्षाओं में सफल हो चुका है। एलोन मस्क ने GPT-4 की विभिन्न परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने की खबर पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, जो मूल रूप से मनुष्यों के लिए थी।

GPT-4 विभिन्न परीक्षाओं में कैसे उत्तीर्ण हो रहा है, इस पर एक रिपोर्ट का जवाब देते हुए एलोन मस्क ने लिखा "हम मनुष्यों के पास करने के लिए क्या बचेगा? बेहतर होगा कि हम न्यूरालिंक Neuralink के साथ आगे बढ़ें।"

मस्क अक्सर ChatGPT के साथ-साथ इसकी मूल कंपनी OpenAI की भी आलोचना करते रहे हैं। टेस्ला Tesla के सीईओ ने पहले चैटजीपीटी को बहुत ज्यादा होने के लिए नारा दिया था, और यह भी कहा था, कि एआई का जागना घातक हो सकता है। उन्होंने रूढ़िवादियों Conservatives के प्रति चैटजीपीटी के कथित पूर्वाग्रह को भी चिंताजनक करार दिया। उन्होंने Microsoft पर भी कटाक्ष किया था, कि तकनीकी दिग्गज ने OpenAI को मुनाफे के बारे में बदल दिया है, जबकि कंपनी इसके बारे में बिल्कुल नहीं थी।

एलोन मस्क चैटजीपीटी उत्तराधिकारी जीपीटी -4 की प्रमुख परीक्षाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं। कि मनुष्य क्या करेगा? Elon Musk ने ChatGPT की मूल कंपनी को नियंत्रित करने के लिए Microsoft की आलोचना की और कहा OpenAI कभी भी मुनाफे के बारे में नहीं था, Open AI के सह-संस्थापक ने ChatGPT की आलोचना करते हुए Elon Musk का जवाब दिया।