एलन मस्‍क बने नायक का अवतार, Twitter में कर्मचारियों की छंटनी के लिए मांगी लिस्‍ट

Share Us

436
एलन मस्‍क बने नायक का अवतार, Twitter में कर्मचारियों की छंटनी के लिए मांगी लिस्‍ट
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

Twitter layoffs: एलन मस्क Elon Musk ने जबसे दुनिया की सबसे बड़ी सोशल निटवर्किंग साइट Twitter की कमान अपने हाथ में ली है, तब से एलन मस्‍क की छंटनी प्रक्रिया Layoff process जारी है। जिस तरह 'नायक' Nayak फिल्‍म में अनिल कपूर Anil Kapoor का कैरेक्‍टर 1 दिन का सीएम बनते ही दनादन ऐक्‍शन लेना शुरू करता है, मस्‍क भी कुछ वैसा ही करते नजर आ रहे हैं। एलन मस्‍क ने कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल CEO Parag Agarwal, पॉलिसी हेड विजया गाड्डे Vijaya Gadde समेत टॉप एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स Top Executives को टेकओवर करते ही बाहर कर दिया था।

ताजा आदेश में एलन मस्‍क ने बड़े पैमाने पर छंटनी की तैयारी शुरू कर दी है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स New York Times की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ मैनेजर्स से उन कर्मचरियों की लिस्‍ट employee list मांगी गई है जिन्‍हें नौकरी से निकालना है। मस्‍क किसी एक विभाग में नहीं, पूरे ट्विटर का स्‍टाफ कम करना चाहते हैं। कुछ टीमों का साइज खासा कम किया जाएगा। NYT ने अपनी रिपोर्ट में यह नहीं बताया कि कितने कर्मचारियों को निकालने की तैयारी है। Twitter में करीब 7,500 कर्मचारी हैं। पिछले दिनों खबरें थीं कि एलन मस्‍क Twitter के 75% स्‍टाफ की छंटनी चाहते हैं। मंगलवार तक बहुत सारे कर्मचारियों को बाहर का रास्‍ता दिखाया जा सकता है। अप्रैल में एलन मस्‍क ने ट्विटर खरीदने का मन बनाया था। तभी से छंटनी की खबरें आती रहीं।

माना जा रहा है कि मंगलवार (1 नवंबर) से पहले बहुत सारे कर्मचारियों को कंपनी से निकाला जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मंगलवार वह दिन है जब ट्विटर के कर्मचारियों को कंपनसेशन के रूप में स्‍टॉक ग्रांट्स Stock Grants मिलने वाली हैं। अगर 1 नवंबर से पहले कर्मचारी निकाले जाते हैं तो शायद मस्‍क को ये ग्रांट्स न देनी पड़े। मस्‍क ने इनवेस्‍टर्स को बताया था कि वह ट्विटर को प्राइवेट बनाएंगे, इसकी वर्कफोर्स Workforce कम करेंगे और कंटेंट मॉडरेशन के नियमों को रोलबैक करेंगे।

कंपनी की कमाई के नए रास्‍ते भी तलाशे जाएंगे। वहीं एलन मस्क ने कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल का गठन करने की घोषणा की है। मस्क के अनुसार, यह काउंसिल कंटेंट मॉडरेशन Council Content Moderation से जुड़े फैसले लेगी और काउंसिल की समीक्षा के बाद बंद हो चुके टि्वटर अकाउंट्स को दोबारा बहाल करने का फैसला लिया जाएगा।