News In Brief Auto
News In Brief Auto

भारत में पेट्रोल कारों से भी सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, ये है वजह

Share Us

343
भारत में पेट्रोल कारों से भी सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, ये है वजह
14 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। केंद्र और राज्यों सरकारों Central and State Governments ने कई प्रोत्साहन प्रोग्राम Incentive Programs लागू किए हैं जिन्होंने देश को ईवी के इस्तेमाल को और बढ़ावा दिया है। जबकि, भारत सरकार ने बैटरी पैक GST on Battery Packs पर जीएसटी को 18 से घटाकर 5 फीसदी करने का एक और शानदार फैसला लिया है।

इसका मतलब है कि कारों के लिए जीएसटी से 13 फीसदी घटाया जा रहा है, चाहे वे बैटरी से लैस हों या नहीं। जी हां इस समय देश और दुनिया में सभी जगह पेट्रोल पर निर्भरता कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और इस्तेमाल Manufacture and Use दोनों पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में देश की सरकार कंपनियों के लिए रोजगार के अवसर Employment Opportunities और नागरिकों के लिए सहूलियत को सस्ते में उपलब्ध करवाने के लिए कदम उठाती रहती हैं।

भारत सरकार द्वारा जीएसटी पर इतनी बड़ी रियायत देने का उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन और डिमांड Production and Demand को और बढ़ाना है। भारतीय वित्त मंत्रालय Indian Finance Ministry ने बयान में कहा है कि जीएसटी दर में कटौती का फैसला बीते महीने जीएसटी काउंसिल GST Council द्वारा लिया गया था।

ईवी निर्माता और विस्तार से भारतीय ग्राहक ईवी बैटरी टैक्स EV Battery Tax में कटौती का लाभ पाएंगे। एक इलेक्ट्रिक वाहन का बैटरी पैक उसकी लागत का 50 फीसदी तक होता है।