News In Brief Auto
News In Brief Auto

Electric Vehicles: सेना शांति स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक बस, कार और बाइक का करेगी इस्तेमाल

Share Us

660
Electric Vehicles: सेना शांति स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक बस, कार और बाइक का करेगी इस्तेमाल
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

Electric Vehicles: देश में इस वक्त इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में भारतीय सेना Indian Army अपनी परिचालन प्रतिबद्धताओं Operational Commitments पर विचार करते हुए, कार्बन उत्सर्जन Carbon Emissions को कम करने और जीवाश्म ईंधन Fossil Fuels पर निर्भरता को कम करने के लिए, जहां भी संभव हो, इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles (ईवी) को शामिल करने की योजना बना रही है। जिसमें विभिन्न स्थानों पर हल्के वाहनों Light Vehicles, बसों और मोटर साइकिलों Buses and Motorcycles को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है।

मामले से परिचित अधिकारियों ने बुधवार को नाम न लिखने की शर्त पर यह जानकारी दी। इन अधिकारियों में से एक ने कहा, "सेना की रोजगार क्षमता Employment Potential, रोजगार के दूरस्थ स्थानों और परिचालन प्रतिबद्धताओं Remote Places of Employment and Operational Commitments के लिए विभिन्न कारकों को इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए एक निश्चित समयबद्ध रोड मैप पर पहुंचने पर विचार किया गया था।" उन्होंने कहा कि ईवी को अपनाने की इस मुहिम के तहत सेना लगभग 25 फीसदी हल्के वाहनों, 38 फीसदी बसों और 48 फीसदी मोटरसाइकिलों को चुनिंदा शांति-काल की इकाइयों और पर्याप्त चार्जिंग Units and Adequate Charging बुनियादी ढांचे के साथ बदल देगी।

यह सेना की जरूरतों और विभिन्न इलाकों में इलेक्ट्रिक वाहनों की इस्तेमाल क्षमता के अनुरूप किया जा रहा है। अधिकारी के अनुसार, ईवी अपनाने की पहल नई दिल्ली New Delhi में पहले ही शुरू हो चुकी है और इसके लखनऊ Lucknow, पुणे और कोलकाता  Pune and Kolkata तक इसके विस्तार होने की उम्मीद है।