News In Brief Auto
News In Brief Auto

प. बंगाल में 2000 इलेक्ट्रिक बसें ट्रांसपोर्ट सिस्टम में होंगी शामिल

Share Us

363
प. बंगाल में 2000 इलेक्ट्रिक बसें ट्रांसपोर्ट सिस्टम में होंगी शामिल
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

प. बंगाल West Bengal के ट्रांसपोर्ट सिस्टम Transport System में करीब 2000 इलेक्ट्रिक बसें Electric Buses शामिल की जाएंगी। इसका मकसद राज्य में वायु प्रदूषण Air Pollution को रोकना तथा साफ सुथरा वातावरण बनाना है। वायु प्रदूषण बढ़ाने में सबसे ज्यादा सड़कों पर दौड़ते वाहनो का रोल होता है, जिससे आमजन के लिए बड़े शहरों Big Cities में सांस लेना तक दूभर हो जाता है।

पश्चिम बंगाल की सरकार Government of West Bengal ने व्हीकलों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए 2000 इलेक्ट्रिक बसों को ट्रांसपोर्ट सिस्टम में शामिल करने के लिए बढ़ाया है। साथ ही सरकार 3000 डीजल चालित बसों Diesel Powered Buses को भी सीएनजी CNG में बदलने के लिए योजना बना रही है।

राज्य के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर Transport Minister फिरहाद हाकिम Firhad Hakim ने इसकी जानकारी दी। मंत्री ने जानकारी दी कि कोलकाता में वर्तमान में 80 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। 30 डीजल चालित बसों को सीएनजी चालित बसों में बदल दिया गया है और इनसे मिले नजीते काफी उत्साहवर्धक हैं। उन्होंने कहा कि "हम 2000 इलेक्ट्रिक बसों को मौजूदा बेड़े में अगले 3-4 वर्षों के अंदर शामिल करने की योजना बना रहे हैं।

वर्तमान में इस तरह की ग्रीन बसों Green Buses का निर्माण लिथियम बैटरी की सप्लाई Supply of Lithium Battery की कमी के कारण कम हो पा रहा है।"