News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इलेक्ट्रिक बस निर्माता पीएमआई इलेक्ट्रो 400 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बातचीत कर रही है

Share Us

845
इलेक्ट्रिक बस निर्माता पीएमआई इलेक्ट्रो 400 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बातचीत कर रही है
19 Jun 2023
min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक बस निर्माता पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी 400 करोड़ जुटाने के लिए निवेशकों के साथ बातचीत कर रही है। यह मुख्य रूप से अपने विशेष प्रयोजन वाहन ऑल-फ्लीट में जुटाई गई इक्विटी को तैनात करने की योजना बना रहा है, जो पीएमआई से बसें खरीदता है, और उन्हें राज्य परिवहन उपक्रमों के लिए चलाता है, और उनका रखरखाव करता है।

दिल्ली सरकार से 2,026 इलेक्ट्रिक बसों के लिए एक अनुबंध जीतने वाली कंपनी की पृष्ठभूमि के खिलाफ धन उगाहने वाला आता है।

पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी के चेयरमैन सतीश जैन Satish Jain Chairman PMI Electro Mobility ने ईटी को बताया हमें जो ताजा बस ऑर्डर मिला है, वह पीएमआई इलेक्ट्रो के लिए सबसे बड़ा ऑर्डर है। इक्विटी निवेश का उपयोग हमारे एसपीवी के वित्तपोषण संचालन हमारी मौजूदा क्षमता के विस्तार और अनुसंधान एवं विकास के लिए किया जाएगा।

दिसंबर 2025 तक 1,456 9-मीटर बसों और 570 12-मीटर बसों की आपूर्ति के दिल्ली सरकार के आदेश के लिए पीएमआई ने स्विच मोबिलिटी और जेबीएम ऑटो PMI Switch Mobility and JBM Auto को सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरा।

सितंबर 2023 में राज्य में 100 बसों की पहली खेप पहुंचाई जाएगी। जैन ने कहा कि पीएमआई को स्वच्छ जन गतिशीलता समाधानों Clean Mass Mobility Solutions to PMI के लिए आवश्यकताओं की गहरी समझ है, और यह आदेश राजधानी शहर के स्थिरता लक्ष्यों में योगदान देगा।

इस कदम के साथ कंपनी 2025 तक दिल्ली में कुल 2,150 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगी, जिससे इसके संचालन के 12 वर्षों में टेलपाइप उत्सर्जन में 1,450,000 टन की बचत होगी।

पीएमआई का एसपीवी इन बसों का संचालन, प्रबंधन और रख-रखाव शहर में इनके संचालन के 12 वर्षों के पूरे कार्यकाल के दौरान करेगा। यह ई-बस बेड़े के विश्वसनीय और निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करते हुए इन बसों को तकनीक-सक्षम इलेक्ट्रिक बस डिपो और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर Electric Bus Depot and Charging Infrastructure के माध्यम से प्रबंधित करेगा।

दिल्ली अनुबंध हाल के दिनों में शुरू किए गए अन्य अनुबंधों की तरह सकल लागत नियंत्रण मॉडल पर आधारित है, जहां राज्य परिवहन उपक्रम प्रति किलोमीटर के आधार पर भुगतान करता है, और बसों का स्वामित्व, रखरखाव और संचालन होता है। बस निर्माता के एसपीवी द्वारा जो एक गतिशीलता सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करता है।

विभिन्न एसटीयू अगले तीन वर्षों में 30,000 से 50,000 इलेक्ट्रिक बसों के लिए निविदाएं जारी करने की संभावना रखते हैं, क्योंकि वे ग्रीनहाउस उत्सर्जन में कटौती के लिए आंतरिक दहन इंजन संचालित बसों के अपने पुराने बेड़े को आधुनिक बैटरी संचालित बसों से बदलना चाहते हैं।

नवीनतम आदेश के लिए पीएमआई इलेक्ट्रो 54 प्रति किमी की दर से 170 किमी के लिए न्यूनतम दैनिक बिलिंग करेगा। जैन ने कहा कि अपने 12 साल के कार्यकाल के दौरान बसों के लगभग 160 करोड़ हरित किलोमीटर की यात्रा करने की संभावना है।