महंगाई का असर, रेपो रेट और बढ़ा सकता है RBI

Share Us

338
महंगाई का असर, रेपो रेट और बढ़ा सकता है RBI
03 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Inflation मंहगाई पर काबू पाने की आरबीआई Reserve Bank of India RBI और सरकार की कोशिशों Government Efforts का असर थोड़ा बहुत दिखने लगा है। लेकिन आलू और टमाटर Potato and Tomato की कीमतें इन कोशिशों पर पलीता लगाती नजर आ रही हैं। आरबीआई द्वारा महंगाई पर काबू पाने के प्रयास का असर दालों और तेल पर नजर आ रहा है। इससे वर्तमान समय में खाने के तेल और दालों Edible Oils and Pulses की कीमतों पर लगाम लगी है। लेकिन टमाटर और आलू की बढ़ती कीमतें इस पर पानी फेर सकती हैं। उपभोक्ता मंत्रालय Ministry of Consumer Affairs के आंकड़ों के अनुसार, एक महीने में टमाटर 31.64 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 52.32 रुपए किलो पर पहुंच गया है।

इसमें 70 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। आलू का भाव 20.93 से बढ़कर 24.12 रुपए किलो हो गया है। इसमें 17 फीसदी की बढ़त देखी गई है। बढ़ती महंगाई से आरबीआई ने 4 मई को रेपो दर में 0.40 फीसदी का इजाफा किया था और अनुमान है कि यह 8 जून को भी दरों को बढ़ा सकता है।

खाद्य सचिव  Food Secretary सुधांशु पांडेय Sudhanshu Pandey ने कहा है कि दक्षिण भारत South India में टमाटर की कीमतें दो हफ्तों में स्थिर हो जाएंगी।