10-15 रुपये लीटर घटीं खाने के तेल की कीमतें

Share Us

340
10-15 रुपये लीटर घटीं खाने के तेल की कीमतें
23 Jun 2022
min read

News Synopsis

इस महंगाई Inflation के दौर में राहत भरी खबर सामने आ रही है। खबर ये है कि खाने के तेल की कीमत edible oil price करीब 10-15 रुपए लीटर घट गई हैं। इसको लेकर खाद्य सचिव ने कहा है कि अभी और दाम घट सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों international markets में कीमतों में नरमी और सरकार की कोशिशों softening and government's efforts से खाने के तेल के भाव में प्रति लीटर 10-15 रुपये की कमी आई है।

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे Food Secretary Sudhanshu Pandey ने इसको लेकर बुधवार को कहा कि मूंगफली तेल Groundnut Oil को छोड़कर बाकी सभी तेल के दाम पिछले कुछ दिनों में घटे हैं। पिछले हफ्ते बड़े ब्रांड जैसे अदाणी विल्मर Adani Wilmar, मदर डेयरी Mother Dairy और अन्य ने अधिकतम खुदरा मूल्य Reducing retail price को घटाने का ऐलान किया गया था। जबकि, इसका फायदा अगले कुछ दिनों में ही मिल पाएगा। क्योंकि नया स्टॉक बाजार में पहुंचने में अभी समय लगेगा।

वहीं सूरजमुखी तेल Sunflower Oil की कीमत 193 रुपए से कम होकर 190 रुपए पर आ गई है। पाम तेल का भाव 156 से घटकर 152 रुपए पर आ गया है। गौर करने वाली बात ये है कि उपभोक्ता मंत्रालय Consumer Ministry कुल 22 जरूरी वस्तुओं के भाव की निगरानी करता है। इनके आंकड़े 167 बाजारों से जुटाए जाते हैं।