ईडी ने अरुणाचल प्रदेश में दी दबिश, 1.12 करोड़ रुपये की जमा राशि कुर्क

Share Us

474
 ईडी ने अरुणाचल प्रदेश में दी दबिश, 1.12 करोड़ रुपये की जमा राशि कुर्क
09 Aug 2022
min read

News Synopsis

प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate यानी ईडी ED ने अरुणाचल प्रदेश Arunachal Pradesh में एक धोखाधड़ी के मामले में मनी लॉउंड्रिंग एक्ट Money Laundering Act के तहत कार्रवाई की है। ईडी ने अपनी इस कार्रवाई में बैंक खाते Bank Accounts में पड़ी 1.12 करोड़ रुपए की राशि जब्त कर ली है। सोमवार को ईडी ने जानकारी देते हुए बताया कि उसने अरुणाचल प्रदेश के एक केस में पीएमएलए कानून PMLA Act के तहत जांच करते हुए 1.12 करोड़ रुपए की जमा राशि और शेयर जब्त Seizure of deposits and shares किए हैं।

यह केस अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले Papum Pare District में निवेश के बदले हाई रिटर्न का झांसा देकर धोखाधड़ी करने के मामले से जुड़ा हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा है कि एल्गो अकादमी Algo Academy और कुछ अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम Prevention of Money Laundering Act (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी कुर्की आदेश जारी किया गया है। ईडी अपने बयान में आगे कहा है कि आरोपितों ने अवैध तरीके से अर्जित की गई आमदनी को विभिन्न खातों में स्थानांतरित किया है। उन्होंने अपनी गैरकानूनी आमदनी Illegal Income को छिपाने के लिए बैंकिंग चैनलों का उपयोग किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने अपने बयान में कहा है कि जांच एजेंसी ने आरोपियों के 17 बैंक खाताें के अलावे दो डीमैट खातों Demat Accounts में निवेश और एक सावधि जमा खाते की भी पहचान की है, जिन्हें जब्त किया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले के बंदरदेवा स्टेशन Bandardeva Station में एल्गो अकादमी और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज एक पुलिस प्राथमिकी के बाद सामने आया।