News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

ED Action: बाइनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज पर छापा, 22.82 करोड़ के बिटकॉइन जब्त

Share Us

939
ED Action: बाइनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज पर छापा, 22.82 करोड़ के बिटकॉइन जब्त
12 Nov 2022
min read

News Synopsis

ED Action: बाइनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज Binance Crypto Exchange के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया गया है। प्रवर्तन निदेशालय Enforcement Directorate यानी ईडी ED ने कहा है कि उसने बाइनेंस क्रिप्टो एक्सचेंज के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया है। ईडी ने यह कार्रवाई पीएमएलए, 2002 के तहत की है। केंद्रीय एजेंसी की मानें तो कार्रवाई के दौरान 22.82 करोड़ रुपए के लगभग 150.22 बिटकॉइन Bitcoin को फ्रीज कर दिया गया है।

ईडी के अनुसार यह कार्रवाई ई-नगेट्स E-Nuggets नाम के एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन Mobile Gaming Application की जांच से संबंधित मामले में की गई है। लंदन London स्थित रोल्स रॉयस Rolls Royce से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में धनशोधन रोधी कानून के तहत 8.7 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की गई है। कहा जा रहा है कि उसने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों जैसे एचएएल HAL, ओएनजीसी ONGC और गेल GAIL से अनुबंध हासिल करने के लिए एक एजेंट को कमीशन के रूप में लगभग 80 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

मुंबई Mumbai स्थित टर्बोटेक एनर्जी सर्विसेज इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड Turbotech Energy Services International Pvt Ltd (टर्बोटेक) और अशोक पाटनी Ashok Patni के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट Prevention of Money Laundering Act (पीएमएलए) के तहत एक अस्थायी आदेश जारी किया गया था। वहीं, इस मामले में रोल्स रॉयस ने स्वीकार किया कि उसने ओएनजीसी, एचएएल और गेल के समक्ष रखे गए विभिन्न खरीद आदेशों के संबंध में अखंडता समझौते का उल्लंघन करते हुए अशोक पाटनी और उनकी संबद्ध संस्थाओं को कमीशन का भुगतान किया था।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि इसने ओएनजीसी, एचएएल और गेल को अशोक पाटनी को दिए गए कमीशन या फीस के बदले लगभग 80 करोड़ रुपये के भुगतान की पुष्टि की, जो इस मामले में अपराध की आय है।