ED Action: गेमिंग एप धोखाधड़ी मामले में 7.12 करोड़ के बिटकॉइन, 1.65 करोड़ कैश जब्त

Share Us

472
ED Action: गेमिंग एप धोखाधड़ी मामले में 7.12 करोड़ के बिटकॉइन, 1.65 करोड़ कैश जब्त
21 Oct 2022
min read

News Synopsis

कोलकाता kolkata के दो परिसरों पर प्रवर्तन निदेशालय enforcement directorate ने छापा मारकर 1.65 करोड़ की नकदी cash, 44.5 बिटकॉइन bitcoin (मार्केट एक्सचेंज रेट के अनुसार 7.12 करोड़) व अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज objectionable documents जब्त कर लिए हैं। पीएमएलए कानून PMLA law के तहत दर्ज मामले में यह कार्रवाई मोबाइल गेमिंग एप्लीकेशन mobile gaming application ई-नगेट्स E-Nuggets के खिलाफ और उसके प्रमोटर आमिर खान promoter amir khan के खिलाफ की गई है। फेडरल बैंक के अधिकारियों की ओर से सीजेएम कोर्ट में दाखिल की गई शिकायत के आधार पर आमिर और अन्य के खिलाफ कोलकाता की पार्क स्ट्रीट पुलिस park street police की ओर से विभिन्न धाराओं के तहत 15 फरवरी 2021 को दर्ज प्राथमिकी के आधार पर यह मामला दर्ज किया गया था।

ईडी ने एप कंपनी के परिसर, आमिर और उसके पिता निसार अहमद खान के कोलकाता स्थित परिसरों से पिछले महीने 17.32 करोड़ नकद जब्त किए थे। साथ ही बिटकॉइन जब्त किया गया था और कुछ बैंक खातों bank accounts को सील किया गया था। ताजा कार्रवाई के साथ ही अब तक कुल 51.16 करोड़ जब्त किए जा चुके हैं। जांच एजेंसी की मानें तो रुपयों को खपाने के लिए 300 खातों का इस्तेमाल किया गया।

आमिर को कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग ने गाजियाबाद ghaziabad से पिछले महीने गिरफ्तार किया था। वहीं आमिर खान ने ई नगेट्स के नाम से लोगों को धोखा देने के मकसद से मोबाइल गेमिंग एप लांच किया था। लोगों से मोटी रकम वसूलने के बाद अचानक ही संबंधित एप से निकासी रोक दी गई। इसके बाद प्रोफाइल जानकारी समेत सभी डाटा को इस एप के सर्वर से हटा दिया गया था। समझा जाता है कि कई खातों के ‘काले धन को सफेद’ करने के लिए ऐसा किया गया। इससे पहले, आमिर खान के खिलाफ तलाशी अभियान में आवासीय परिसर से 17.32 करोड़ रुपये की राशि और 13.56 करोड़ रुपये के बराबर बिटकॉइन जब्त किए गए थे।