News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट और इन्फोसिस ने स्कोप 3 एमिशन नेविगेटर लॉन्च किया

Share Us

446
इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट और इन्फोसिस ने स्कोप 3 एमिशन नेविगेटर लॉन्च किया
07 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

द इकोनॉमिस्ट ग्रुप की एक शाखा इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट Economist Impact जो अपने मिशनों को आगे बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर संगठनों के साथ काम करती है, और अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं में वैश्विक नेता इंफोसिस Infosys ने वैल्यू चेन नेविगेटर Value Chain Navigator के लॉन्च की घोषणा की।

स्कोप 3 में सभी अप्रत्यक्ष उत्सर्जन शामिल हैं, जो किसी संगठन की मूल्य श्रृंखला की अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम गतिविधियों में होते हैं। इनमें खरीदी गई वस्तुओं और सेवाओं से उत्सर्जन, व्यापार यात्रा, कर्मचारियों का आवागमन, अपशिष्ट निपटान, बेचे गए उत्पादों का उपयोग, परिवहन, वितरण, निवेश और पट्टे पर दी गई संपत्ति और फ्रेंचाइजी शामिल हो सकते हैं। किसी व्यवसाय के 95% तक कार्बन फ़ुटप्रिंट में स्कोप 3 उत्सर्जन होता है, लेकिन केवल एक चौथाई व्यवसाय ही उनकी शुद्ध शून्य योजनाओं में इसका योगदान करते हैं।

वीसीएन एक खुला डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जो व्यवसायों को इंटरैक्टिव ट्रैकिंग, टूल और अनुरूप अनुशंसाओं के माध्यम से उनके दायरे 3 उत्सर्जन की जटिल प्रकृति को समझने में मदद करता है। इसे द सस्टेनेबिलिटी प्रोजेक्ट The Sustainability Project पर प्रदर्शित किया जाएगा, जो इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट द्वारा निर्मित और उनके डिजिटल इनोवेशन पार्टनर इन्फोसिस द्वारा निर्मित पुरस्कार विजेता सामग्री और सामुदायिक मंच है, जो टिकाऊ समाधानों को आगे बढ़ाने और एक नए बिजनेस-टू-बिजनेस मॉडल New Business-to-Business Models के माध्यम से दुनिया-बदलते प्रभाव को चलाने के लिए बनाया गया है।

वीसीएन सर्वेक्षण के अनुसार केवल 53% कंपनियां वर्तमान में अपने दायरे 3 उत्सर्जन डेटा एकत्र और निगरानी कर रही हैं। तकनीकी नवाचार व्यवसायों को उनकी अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम मूल्य श्रृंखलाओं में उत्सर्जन की निगरानी, प्रबंधन और कम करने में मदद कर सकते हैं। कि कंपनियों को आपूर्तिकर्ताओं को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना कम है, लेकिन वे अपने दायरे 3 उत्सर्जन को कम करने के लिए ग्राहकों के साथ जुड़ने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं। सभी क्षेत्रों की 97% कंपनियों ने ग्राहकों को जोड़ने के लिए कम से कम एक पहल की है। कंपनियों द्वारा की जा सकने वाली सभी संभावित पहलों से पता चला है, कि व्यवसाय-मॉडल नवाचार, औसतन, अपेक्षाकृत कम समय में उत्सर्जन को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है।

इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट की अध्यक्ष क्लाउडिया मैली Claudia Melly President of Economist Impact ने कहा "इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट में हम महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने और स्थायी समाधानों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। द सस्टेनेबिलिटी प्रोजेक्ट और अब वैल्यू चेन नेविगेटर बनाने के लिए इंफोसिस के साथ हमारा काम, प्रभाव का उदाहरण है, हम दुनिया में बना सकते हैं।"

आशीष कुमार दाश Ashiss Kumar Dash ईवीपी और ग्लोबल हेड सर्विसेज, यूटिलिटीज, रिसोर्सेज एंड एनर्जी, इन्फोसिस ने कहा वैल्यू चेन नेविगेटर स्कोप 3 उत्सर्जन से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर सहयोगात्मक कार्रवाई करने में महत्वपूर्ण होगा, व्यवसायों को उनके मूल्य श्रृंखलाओं के साथ समर्थन कम करने के लिए समर्थन करेगा।

डेटा और अंतर्दृष्टि के माध्यम से बदलते परिदृश्य को नेविगेट करने और बेहतर भविष्य के लिए उनके पाठ्यक्रम को चार्ट करने के लिए सशक्त बनाने के लिए द सस्टेनेबिलिटी प्रोजेक्ट के माध्यम से दिए गए टूल को और मजबूत करते हैं।

इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट के बारे में:

इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट विश्व स्तर पर प्रभावशाली दर्शकों को शामिल करने के लिए एक मीडिया ब्रांड की रचनात्मकता के साथ एक थिंक-टैंक की कठोरता को जोड़ता है। कि साक्ष्य-आधारित अंतर्दृष्टि बहस शुरू कर सकती है, दृष्टिकोण को व्यापक बना सकती है, और प्रगति को उत्प्रेरित कर सकती है। इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट द्वारा दी जाने वाली सेवाएँ पहले इकोनॉमिस्ट ग्रुप के भीतर अलग-अलग संस्थाओं के रूप में मौजूद थीं, जिनमें ईआईयू थॉट लीडरशिप, ईआईयू पब्लिक पॉलिसी, इकोनॉमिस्ट इवेंट्स, एल स्टूडियोज और सिग्नलनोइज़ शामिल थे।

हमारा ट्रैक रिकॉर्ड 205 देशों में 75 वर्षों का है। रचनात्मक कहानी कहने, घटनाओं की विशेषज्ञता, डिजाइन-सोच समाधान और बाजार-अग्रणी मीडिया उत्पादों के साथ हम फ्रेमवर्क डिजाइन, बेंचमार्किंग, आर्थिक और सामाजिक प्रभाव विश्लेषण, पूर्वानुमान और परिदृश्य मॉडलिंग का उत्पादन करते हैं, जो इकोनॉमिस्ट इम्पैक्ट की पेशकश को बाजार में अद्वितीय बनाते हैं।

इन्फोसिस के बारे में:

इंफोसिस अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में वैश्विक नेता है। हमारे 300,000 से अधिक लोग मानवीय क्षमता को बढ़ाने और लोगों, व्यवसायों और समुदायों के लिए अगला अवसर बनाने के लिए काम करते हैं। हम 56 से अधिक देशों में ग्राहकों को उनके डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करने में सक्षम बनाते हैं। वैश्विक उद्यमों के सिस्टम और कामकाज को प्रबंधित करने में चार दशकों से अधिक के अनुभव के साथ हम ग्राहकों का कुशलता से मार्गदर्शन करते हैं, क्योंकि वे क्लाउड और एआई द्वारा संचालित अपने डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करते हैं। हम उन्हें एआई-फर्स्ट कोर के साथ सक्षम बनाते हैं, बड़े पैमाने पर चुस्त डिजिटल के साथ व्यवसाय को सशक्त बनाते हैं, और हमारे नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र से डिजिटल कौशल, विशेषज्ञता और विचारों के हस्तांतरण के माध्यम से हमेशा सीखने के साथ निरंतर सुधार लाते हैं। हम एक सुशासित, पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ संगठन बनने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं, जहां एक समावेशी कार्यस्थल में विविध प्रतिभाएं पनपती हैं।