देश के आर्थिक हालात पहले के मुकाबले बेहतर- शक्तिकांत दास

Share Us

353
देश के आर्थिक हालात पहले के मुकाबले बेहतर- शक्तिकांत दास
24 Aug 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान समय में महंगाई inflation ने आम आदमी के घर का बजट बिगाड़ रखा है। लेकिन अब केंद्रीय बैंक के गवर्नर central bank governor ने कहा है कि महंगाई दर में लगातार कमी देखने को मिल रही है। इसका शीर्ष 7.8 फीसदी का था जो अब कम होता दिखाई दे रहा है। महंगाई को नियंत्रण में करने की आरबीआई RBI की कोशिशों का असर दिखा है लेकिन अब भी यह 6 फीसदी सीमा से ज्यादा है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास Shaktikanta Das ने कहा है कि हम धीरे-धीरे महंगाई दर को 4 फीसदी पर लाने का लक्ष्य तय करेंगे। इसके लिए अर्थव्यवस्था की वृद्धि growth of economy पर कोई असर नहीं पड़े, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। एक साक्षात्कार में भारतीय रिजर्व बैंक  Reserve Bank of India (आरबीआई) गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, आगे चलकर उच्च महंगाई high inflation पर काबू पाया जाएगा।

इसके अलावा, देश के आर्थिक हालात पहले के मुकाबले बेहतर नजर आ रहे हैं। महामारी के बाद केंद्रीय बैंक ने जल्दी और सही कदम उठाए हैं। कच्चे तेल के साथ दूसरी कमोडिटीज की कीमतें commodity prices भी कम हो रही हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय स्थिरता financial stability को लेकर चिंता नहीं है और आरबीआई स्थिति को देखकर फैसला कर रहा है। बैंकों के निजीकरण के मामले में दास ने कहा कि एक नियामक के रूप में हम दिशा-निर्देश तय करते हैं।

यह सुनिश्चित करना हमारा काम है कि उन निर्देशों का पालन हो जिससे बैंकिंग क्षेत्र व्यवस्थित तरीके से अपना काम करता रहे। उन्होंने कहा कि बैंक मजबूत होते हैं और वे बेहतर तरीके से पूंजीकृत होते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके वित्तीय मानदंड  मजबूत हों। हम बैंकों के मालिकाना हक के प्रति तटस्थ हैं। उन पर मालिकाना हक किनका है इससे हमें कोई मतलब नहीं है।