News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

EaseMyTrip ने Ministry of Rural Development के साथ समझौता किया

Share Us

188
EaseMyTrip ने Ministry of Rural Development के साथ समझौता किया
13 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल टेक प्लेटफार्मों में से एक EaseMyTrip ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षित करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय Ministry of Rural Development के साथ समझौता किया। लखपति दीदी योजना Lakhpati Didi Yojana के तहत सदस्य महिलाओं के नेतृत्व वाले कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे उन्हें अपने उद्यमशीलता कौशल का पोषण करने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने की अनुमति मिलती है। इस रणनीतिक कदम के माध्यम से EaseMyTrip का इरादा देश भर के 800 जिलों में SHG के सदस्यों को सशक्त बनाना है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय की लखपति दीदी योजना का उद्देश्य सदस्यों को प्रशिक्षित करना है, जिन्हें प्यार से दीदी कहा जाता है। यह ग्रामीण महिलाओं को अपने संबंधित गांवों में सूक्ष्म उद्यम स्थापित करने और अपने उद्यमशीलता कौशल का लाभ उठाकर प्रति परिवार कम से कम 1 लाख रुपये की स्थायी आय अर्जित करने में मदद करता है। इस समझौते के अनुसार MoRD SHG सदस्यों को संगठित करेगा और इस उद्देश्य के लिए EaseMyTrip द्वारा प्रशिक्षण के लिए उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। दीदियों के चयन के लिए पात्रता मानदंड अंग्रेजी/हिंदी पढ़ने और लिखने का बुनियादी ज्ञान और कंप्यूटर का उपयोग करने और इंटरनेट ब्राउज़ करने का ज्ञान होगा। इस समझौते में कहा कि EaseMyTrip भारत के 800 जिलों में प्रति ब्लॉक 1 SHG सदस्य को प्रशिक्षण और सशक्त बनाकर इस पहल में योगदान देगा। सदस्यों को ट्रेनों, बसों, होटलों और उड़ानों सहित सभी आवश्यक क्षेत्रों में यात्रा आरक्षण करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त EaseMyTrip उन्हें आवश्यक डिजिटल उपकरण प्रदान करेगा और ग्राहकों की ओर से खोज, बुकिंग, भुगतान करने और टिकट प्रिंट करने जैसे अभिन्न पहलुओं पर शिक्षा प्रदान करेगा। चयनित सदस्यों को 'टिकट वाली दीदी' कहा जा सकता है।

ईजमाईट्रिप के सीईओ और सह-संस्थापक निशांत पिट्टी Nishant Pitti CEO and Co-Founder EaseMyTrip ने कहा "हम दृढ़ता से मानते हैं, कि महिलाओं को सशक्त बनाना देश के सामाजिक-आर्थिक विकास का अभिन्न अंग है। उद्यमशीलता में महिलाओं का प्रतिनिधित्व धीरे-धीरे बढ़ रहा है।" और वे अपने बहुमुखी कौशल के साथ खेल में आगे बढ़ रहे हैं। और ग्रामीण क्षेत्रों में उनकी क्षमता का खुलासा होना अभी बाकी है। लखपति दीदी योजना जैसी पहल ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाती है, जिससे उन्हें अपने अंतर्निहित उद्यमशीलता कौशल का लाभ उठाकर वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने में मदद मिलती है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ ऐतिहासिक समझौते के तहत हमारा लक्ष्य स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को प्रशिक्षित और सुसज्जित करना और भविष्य की महिला उद्यमियों का निर्माण करना है।"

EaseMyTrip MoRD द्वारा पहचाने गए जिलों के 10 ब्लॉकों में पायलट प्रोजेक्ट का संचालन करेगा, जो कि पटना, बेगुसराय, वडोदरा, राजकोट, सूरत, भोपाल, उज्जैन, अयोध्या और वाराणसी हैं। प्रारंभ में परीक्षण निर्दिष्ट स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, उसके बाद पूर्ण पैमाने पर रोलआउट किया जाएगा।

सदस्यों द्वारा पूरी की गई प्रत्येक बुकिंग के लिए EaseMyTrip उनके साथ उत्पन्न राजस्व साझा करेगा, जिससे वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकेंगे। इसके अतिरिक्त इसका मंच चयनित सदस्य के लिए उपलब्ध और सुलभ होगा। अगले तीन सप्ताह में बाकी नौ ब्लॉक भी कवर कर लिए जाएंगे।

ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह Rural Development Minister Giriraj Singh ने कहा "हम ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लखपति दीदी योजना महिलाओं को सशक्त बनाने और जमीनी स्तर पर उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए हमारे समर्पण का एक प्रमाण है। EaseMyTrip के साथ यह रणनीतिक साझेदारी महिलाओं को अमूल्य प्रशिक्षण और अवसर प्रदान करेगी। देश भर में समूहों की सहायता करें, जिससे वे आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें और अपने समुदायों में सार्थक योगदान दे सकें।"

वर्तमान में नौ करोड़ महिलाओं के साथ 83 लाख एसएचजी ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल रहे हैं, और उन्होंने एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनने के लिए प्रशिक्षित किया है। इस समझौते के माध्यम से EaseMyTrip का इरादा इस उद्देश्य में योगदान देना और ग्रामीण महिलाओं को वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने में मदद करना है।