लखनऊ समेत कई जगह भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 रही

Share Us

732
लखनऊ समेत कई जगह भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 रही
20 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India के राज्य उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में लखनऊ और सीतापुर Lucknow and Sitapur समेत कई जिलों में देर रात भूकंप के झटके Earthquake tremors, महसूस किए गए। देर रात करीब 1.16 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल Richter scale पर तीव्रता 5.2 मापी गई। इसका केंद्र लखनऊ से 139 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में 82 किमी की गहराई में रहा। जबकि इस भूकंप के झटकों से अभी तक जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। झटकों के चलते लोगों की नींद खुल गई और लोग घरों से बाहर निकल आए। वहीं, जन्माष्टमी Janmashtami मना रहे लोग भी घबराकर पंडालों से बाहर निकल आए।

लोगों की मानें तो झटका इतना तेज था कि घरों में रखे कूलर Cooler, फ्रिज Fridge समेत कई सामान देर तक हिलते नजर आए। वहीं लखनऊ के पास के जिले सीतापुर Sitapur में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात करीब 1:16 पर अचानक एक तेज भूकंप का झटका महसूस हुआ। लोगों ने बताया कि झटका इतनी तेज था कि घरों में रखा सामान तक हिलने लगा। कुछ ही देर में इधर उधर से तमाम रिश्तेदार नातेदारों के फोन आने शुरू हो गए। लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके कुछ देर तक महसूस होते रहे थे। उसके बाद शांत हो गए। इसकी वजह से लोग काफी देर तक लोगों को नींद नहीं पड़ी वे जागते रहे।

वहीं इससे पहले शुक्रवार को उत्तराखंड Uttarakhand के पिथौरागढ़ Pithoragarh इलाके में हल्के झटके महसूस किए गए, जो रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता भूकंप की तीव्रता मापी गई। एनसीएस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर Jammu and Kashmir के हेनले गांव के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया।