News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ई-कॉमर्स स्टार्टअप Udaan 2025 आईपीओ से पहले लागत में कटौती करेगा

Share Us

274
ई-कॉमर्स स्टार्टअप Udaan 2025 आईपीओ से पहले लागत में कटौती करेगा
06 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स स्टार्टअप उड़ान Udaan भारत में उपभोक्ता ब्रांडों के साथ लागत पर अंकुश लगाने और नई साझेदारी बनाने के लिए काम कर रहा है, क्योंकि यह 2025 में सार्वजनिक होने की तैयारी कर रहा है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी वैभव गुप्ता Chief Executive Officer Vaibhav Gupta ने कहा जो छोटे व्यापारियों को अपना सामान खरीदने में मदद करने में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और वॉलमार्ट इंक के फ्लिपकार्ट Flipkart के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, और 18 महीने के भीतर परिचालन लाभ कमाएगा। यह इसकी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश Initial Public Offering के लगभग उसी समय होने वाला है।

वैभव गुप्ता ने कहा प्राथमिकता "स्थिर और पूर्वानुमानित वित्तीय प्रदर्शन है। और रणनीतिक रूप से हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, कि हम दुकानदारों, बड़े निर्माताओं के साथ शीर्ष पर हैं, और हम अपनी सापेक्ष बाजार हिस्सेदारी बनाए रखते हैं।"

लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स समर्थित उड़ान उन स्टार्टअप्स में से एक है जो लाभप्रदता के लिए निवेशकों की मांगों को पूरा करते हुए भारत की अर्थव्यवस्था और उपभोक्ता बाजार के तेजी से विकास का लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है। उड़ान जिसने अपने चरम पर हजारों लोगों को रोजगार दिया था, पिछले साल नौकरियों में कटौती करने और आंतरिक नियंत्रण और अनुपालन को कड़ा करने में साथी भारतीय स्टार्टअप में शामिल हो गया। अब इसमें लगभग 1,800 कर्मचारी हैं, कि आगे नौकरी में कटौती की आवश्यकता है, या नहीं।

एक समय 22 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ देश की शीर्ष स्टार्टअप रही भारतीय ऑनलाइन ट्यूशन फर्म बायजू में कॉर्पोरेट प्रशासन की खामियों ने दक्षिण एशियाई राष्ट्र में संस्थापकों के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों पर प्रकाश डाला और कंपनियों को अधिक मेहनती होने के लिए प्रेरित किया।

वैभव गुप्ता ने कहा "हम सार्वजनिक बाजारों की ओर बढ़ते हुए अधिक पेशेवर प्रबंधन, पेशेवर बोर्ड और संस्थागत शेयरधारकों की ओर भी आगे बढ़ रहे हैं।"

उड़ान को अभी यह तय करना बाकी है, कि 2021 के फंडिंग राउंड में इसका मूल्य 3 बिलियन डॉलर से अधिक आंका गया था और 400 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए बातचीत चल रही थी। और लाइटस्पीड के पास उड़ान में लगभग 35% हिस्सेदारी है, जबकि टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड के पास 6% हिस्सेदारी है।

कंपनी की स्थापना 2016 में तीन इंजीनियरों द्वारा की गई जो पहले फ्लिपकार्ट में काम करते थे। और तीनों ने मिलकर उड़ान को तब तक चलाया जब तक संस्थापकों में से एक वैभव गुप्ता ने 2021 में सीईओ का पद नहीं संभाला। और अन्य दो संस्थापक आमोद मालवीय और सुजीत कुमार बोर्ड के सदस्य हैं।

उड़ान ने एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क Online Marketplace and Logistics Network बनाया जो आम दुकानों को त्वरित डिलीवरी प्राप्त करने और पारंपरिक बिचौलियों को खत्म करने में मदद करता है। उस तरह का डिजिटल आधारित थोक व्यवसाय अभी भी भारत के समग्र खुदरा बाजार का बहुत छोटा हिस्सा है, लेकिन इसकी बिक्री $150 बिलियन तक पहुंच सकती है, और एक दशक में निवेश की गई पूंजी पर 100% रिटर्न प्राप्त कर सकती है।

बेंगलुरु स्थित उड़ान ने अपनी फिनटेक इकाई के माध्यम से वित्तपोषण में भी कदम रखा है, जो दुकानदारों को इन्वेंट्री खरीदने के लिए कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने में मदद करता है। यह व्यवसाय करों से पहले लाभदायक है, और सालाना 70% बढ़ रहा है।