News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ducati Diavel V4: डुकाटी ने बहुप्रतीक्षित पावर क्रूजर बाइक की पेश, मिलता है दमदार इंजन

Share Us

654
Ducati Diavel V4: डुकाटी ने बहुप्रतीक्षित पावर क्रूजर बाइक की पेश, मिलता है दमदार इंजन
30 Oct 2022
min read

News Synopsis

Ducati Diavel V4: इटली Italy की फेमस वाहन निर्माता कंपनी डुकाटी Ducati भारतीय बाजार Indian Market में अपने अडेटेड उत्पादों Edited Products को पेश कर रही है। इसी कड़ी में अब कंपनी ने अपनी Diavel V4 को ग्राहकों के लिए पेश किया है। इस पावर क्रूजर बाइक Power Cruiser Bike के लिए V4 ट्रीटमेंट का काफी समय से इंतजार किया जा था और आखिरकार यह आ गई है। Diavel V4 को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया है और इसके इंडियन मार्केट में भी आने की उम्मीद है। Diavel से पहले डुकाटी ने स्ट्रीटफाइटर Streetfighter, मल्टीस्ट्राडा और पैनिगेल Multistrada and Panigale को वी4 ग्रांटुरिस्मो इंजन के साथ लॉन्च किया था। Ducati Diavel V4 मोटरसाइकिल का मुख्य आकर्षण इसका V4 इंजन है जो लिक्विड-कूल्ड Liquid-cooled है और इसकी क्षमता 1,158 cc है।

यह इंजन 10,750 rpm पर 165.7 bhp की मैक्सिमम पावर Maximum Power और 7,500 rpm पर 126 Nm की पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है जिसे क्विक-शिफ्टर मिलता है। इंजन फ्यूल-इंजेक्टेड तकनीक Fuel-injected Technology के साथ आता है और इसे राइड-बाय-वायर मिलता है। मोटरसाइकिल के डिजाइन Motorcycle Design को नया बनाया गया है लेकिन यह अभी भी एक पावर क्रूजर की तरह दिखती है। V4 में अभी भी काफी कुछ Diavel एलिमेंट मौजूद हैं। हेडलाइट को अपडेट किया गया है, साथ ही एक नया टेल लैंप भी दिया गया है।

क्वाड एग्जॉस्ट पाइप Quad exhaust pipe साइड में लगे हैं। इसके अलावा, डुकाटी ने एक सिलेंडर डिएक्टिवेशन सिस्टम Cylinder deactivation system भी पेश किया है ताकि जब मोटरसाइकिल कम स्पीड पर चल रही हो और जब वह रुकती हो तो मोटरसाइकिल सिलेंडर के पीछे के किनारे को डिएक्टिवेट कर देती है। इससे ईंधन की बचत और इंजन की गर्मी को कम करने में मदद मिलनी चाहिए। वहीं अगर सर्विस की बात करें तो, सर्विस बाइक का वाल्व एडजस्टमेंट Valve adjustment चेक अब हर 60,000 किमी पर निर्धारित किया गया है। बाइक की रेगुलर सर्विस और ऑयल चेंज हर दो साल या 15,000 किमी के बाद होगी।