News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली के मलकगंज में बना DSEU Lighthouse, उपमुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

Share Us

792
दिल्ली के मलकगंज में बना DSEU Lighthouse, उपमुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन
21 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

दिल्ली के युवाओं की स्किलिंग के लिए प्रतिबद्ध अरविंद केजरीवाल सरकार Arvind Kejriwal Government ने कालकाजी के बाद मलकगंज Malakganj में दिल्ली के दूसरे डीएसईयू लाइटहाउस DSEU Light House की शुरुआत की है। बुधवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया Deputy Chief Minister Manish Sisodia ने दिल्ली स्किल और एंट्रेप्रेंयूर्शिप युनिवर्सिटी Delhi Skill and Entrepreneurship University द्वारा लाइटहाउस कम्युनिटीज फाउंडेशन और माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन Lighthouse Communities Foundation and Michael and Susan Dell Foundation के साथ पार्टनरशिप के साथ शुरू किए गए इस डीएसईयू लाइटहाउस का उद्घाटन किया है।

इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि डीएसईयू लाइटहाउस के जरिए केजरीवाल सरकार निम्न आय वर्ग के स्टूडेंट्स को जॉब ओरिएंटेड शानदार स्किल एजुकेशन देगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी का यह लाइट हाउस 18-30 वर्ष की आयु के बीच के युवाओं के लिए हाई-क्वालिटी वाले शार्ट-टर्म वोकेशनल स्किल कोर्स के साथ-साथ रोजगार के ढेर सारे अवसर प्रदान करेगा।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज बच्चे 12वीं पास करने के बाद जब कॉलेज में जाते है तो उन्हें आसानी से एडमिशन नहीं मिलता लेकिन दिल्ली सरकार ने ऐसा अनूठा प्रोग्राम बनाया है जहां दिल्ली स्किल एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी झुग्गी-झोपडी में जाकर वहां के बच्चों को एडमिशन देगी। उन्होंने कहा कि यह देश के इतिहास में पहली बार होगा जब एडमिशन लेने के लिए बच्चे यूनिवर्सिटी नहीं जाएंगे बल्कि यूनिवर्सिटी खुद बच्चों के पास जाकर उन्हें एडमिशन देगी।