News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

DroneAcharya और Hadron Aviation ने ड्रोन कोर्स के लिए समझौता किया

Share Us

136
DroneAcharya और Hadron Aviation ने ड्रोन कोर्स के लिए समझौता किया
21 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

ड्रोनआचार्य एरियल इनोवेशन DroneAcharya Aerial Innovations और हैड्रॉन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड Hadron Aviation Pvt Ltd ने ड्रोन के क्षेत्र में संयुक्त रूप से डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए समझौता किया।

इस साझेदारी के माध्यम से हैड्रॉन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड अपने केंद्रों में ड्रोनआचार्य के व्यापक पाठ्यक्रमों की डिलीवरी की सुविधा प्रदान करेगा। पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में ड्रोन बिल्डिंग, ड्रोन डेटा प्रोसेसिंग, जीआईएस और ड्रोन के लिए पायथन, ड्रोन रेसिंग, कृषि में ड्रोन और आपदा प्रबंधन में ड्रोन शामिल हैं। उल्लेखनीय है, कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय प्रमाणित ड्रोन पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम विशेष रूप से ड्रोनआचार्य के प्रशिक्षण केंद्रों पर आयोजित किया जाता रहेगा। आज ड्रोनआचार्य भारत का अग्रणी डीजीसीए प्रमाणित प्रशिक्षण संगठन है, जिसने अब तक 700 से अधिक डीजीसीए प्रमाणित ड्रोन पायलटों को प्रशिक्षित किया है, और ऐसा करने वाला भारत का पहला निजी डीजीसीए प्रमाणित ड्रोन प्रशिक्षण संगठन होने का स्थान हासिल किया है।

हैड्रॉन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड एक पुणे स्थित विमानन और शिक्षा संस्थान है, जो अपने पाठ्यक्रमों की सूची में वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस, विमान रखरखाव इंजीनियरिंग, ईएएसए प्रशिक्षण, केबिन क्रू प्रशिक्षण, हवाईअड्डा प्रबंधन, हवाईअड्डा ग्राउंड स्टाफ प्रशिक्षण और विमानन प्रबंधन प्रदान करता है। वे एक प्रतिष्ठित संस्थान हैं, जो पहले से ही नागरिक उड्डयन महानिदेशालय और यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी द्वारा विमानों के लिए ये पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए प्रमाणित हैं, और ड्रोनआचार्य के साथ अपने सहयोग के साथ वे ड्रोन केंद्रित प्रशिक्षण में प्रवेश करेंगे। और महाराष्ट्र के पुणे में उनके मुख्यालय के अलावा उनके सिंगापुर और दुबई में भी केंद्र हैं।

ड्रोनआचार्य के संस्थापक और प्रबंध निदेशक प्रतीक श्रीवास्तव Prateek Srivastava Founder and Managing Director of DroneAcharya ने कहा "यह साझेदारी भारतीय ड्रोन उद्योग में प्रमाणित और कुशल कर्मियों की बढ़ती मांग और उपलब्धता के बीच अंतर को पाटने की ड्रोनआचार्य की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।" ड्रोनआचार्य का लक्ष्य ड्रोन-केंद्रित शिक्षा तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना है, जिससे इसे व्यापक दर्शकों के लिए और अधिक सुलभ बनाया जा सके। "हमारा लक्ष्य संयुक्त रूप से पहले वर्ष में ही 1,000 प्रशिक्षित और प्रमाणित ड्रोन-केंद्रित कार्यबल का एक समूह बनाना है, इस साझेदारी के अलावा DroneAcharya ने पहले भी इसी उद्देश्य के लिए सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, आईआईटी रोपड़, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय और JAIN (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) के साथ साझेदारी की है, जो इस उद्देश्य के प्रति अपना समर्पण दर्शाता है।

मुख्यधारा की शिक्षा में इन विशेष पाठ्यक्रमों का एकीकरण ड्रोनआचार्य के ड्रोन प्रौद्योगिकी में व्यावहारिक ज्ञान और पेशेवर प्रशिक्षण से लैस पेशेवरों की अगली पीढ़ी को विकसित करने के मिशन को रेखांकित करता है।

यह साझेदारी शिक्षा, इनोवेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देकर भारतीय ड्रोन इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के लिए दोनों संस्थाओं की साझा दृष्टि को रेखांकित करती है।