News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Dream11 ने भारत में अपना पहला मोबाइल गेम लॉन्च किया

Share Us

338
Dream11 ने भारत में अपना पहला मोबाइल गेम लॉन्च किया
14 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

ड्रीम11 की प्रमुख कंपनी ड्रीम स्पोर्ट्स के स्वामित्व वाले ड्रीम गेम स्टूडियो Dream Game Studio ने अपना पहला मोबाइल गेम ड्रीम क्रिकेट 2024 लॉन्च किया। कंपनी ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले से ठीक पहले यह गेम लॉन्च किया है। और विशेष रूप से यह गेम दोनों देशों में उपलब्ध है।

ड्रीम क्रिकेट 2024 केवल एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध है, लेकिन आईओएस बिल्ड पर अभी काम चल रहा है। यह एक सिमुलेशन गेम है, जिसमें इंटरैक्टिव तत्व, 3डी ग्राफिक्स और ध्वनि डिजाइन शामिल हैं। गेम में सिनेमाई कैमरा शॉट्स भी शामिल हैं।

कंपनी ने शुरुआत में इस गेम को अगस्त में पेश किया और सितंबर में इसे बांग्लादेश में लॉन्च किया था। और ड्रीम गेम स्टूडियो का रोलोकुल गेम्स का रीब्रांडेड संस्करण है, जिसे अगस्त 2021 में ड्रीम स्पोर्ट्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था। डेवलपमेंट स्टूडियो का नेतृत्व रोलोकुल गेम्स के संस्थापक और सीईओ रोहित गुप्ता Founder and CEO Rohit Gupta कर रहे हैं।

भारत में अब तक आया सबसे उन्नत एएए मोबाइल गेम है, जो ग्राफिक्स और डिज़ाइन को देखकर निश्चित रूप से सच लगता है। और खिलाड़ी न केवल एकल खिलाड़ी मैच खेल सकते हैं, बल्कि वे मल्टीप्लेयर मोड में अन्य लोगों के साथ मुकाबला भी कर सकते हैं। हालाँकि गेम में सीमित नियंत्रण हैं, जो पहले से ही उपलब्ध हैं, वे एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर सकते हैं, और तय कर सकते हैं, कि वे इसे कैसे करना चाहते हैं।

डेवलपर्स ने खिलाड़ियों को एक अलग गेमिंग अनुभव प्रदान करने के लिए विश्व कप 2023 सहित कई गेम मोड जोड़े हैं। वे एक विशाल रोस्टर से अपनी टीम भी बना सकते हैं, जिसे भविष्य में और बड़ा करने की योजना है। इससे खिलाड़ियों को अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम बनाने के लिए मिश्रण और मिलान करने की भी अनुमति मिलती है।

ड्रीम स्पोर्ट्स को हाल ही में उनके फंतासी गेमिंग प्लेटफॉर्म ड्रीम11 के लिए डीजीजीआई द्वारा 28,000 करोड़ का जीएसटी चोरी नोटिस सौंपा गया था। और  केवल ड्रीम स्पोर्ट्स बल्कि कई अन्य वास्तविक पैसे वाली गेमिंग कंपनियां भी एक ही नाव में हैं।

कैज़ुअल फ्री-टू-प्ले मोबाइल गेम जारी करना या ईस्पोर्ट्स सेक्टर में अवसरों की तलाश करना वर्तमान में सही कदम प्रतीत होता है, क्योंकि आरएमजी सेक्टर की तुलना में इन पर अभी भी 18% कर लगता है, जिस पर अब पूर्ण अंकित मूल्य पर 28% कर लगता है।