डॉ. जितेंद्र सिंह ने अनुसंधान अनुदान और धन के लिए एक विशेष महिला पोर्टल की घोषणा की

Share Us

406
डॉ. जितेंद्र सिंह ने अनुसंधान अनुदान और धन के लिए एक विशेष महिला पोर्टल की घोषणा की
10 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, पृथ्वी विज्ञान मंत्री और कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह Minister of State for Atomic Energy and Space Dr. Jitendra Singh ने अनुदान और सहायता के लिए एक विशेष महिला साइट के शुभारंभ की घोषणा की। अनुसंधान के लिए धन और पोर्टल 1 अप्रैल 2023 से चालू होगा। मंत्री वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह International Women's Day Celebration में बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल 2023 से महिला वैज्ञानिकों के लिए सीएसआईआर-रिसर्च एस्पायर के फंड Funds of CSIR-Research Aspire के लिए एक विशेष साइट व्यवसाय के लिए तैयार होगी। यह निर्णय सीएसआईआर परिषद द्वारा किया गया था। 17 दिसंबर 2022 को डॉ. जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में सीएसआईआर की गवर्निंग बॉडी ने एक्सट्रामुरल रिसर्च प्रोग्राम Extramural Research Program के तहत महिला वैज्ञानिकों से रिसर्च फंडिंग प्रस्ताव Research Funding Proposal आमंत्रित करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

रिसर्च फेलो के स्टाइपेंड सहित प्रस्ताव का कुल बजट आमतौर पर से अधिक नहीं होना चाहिए। डॉ जितेंद्र सिंह के अनुसार यह परियोजना प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Shri Narendra Modi के महिलाओं को सशक्त बनाने और पूरे देश में "नारी शक्ति Woman power" को आगे बढ़ाने के प्रयासों का समर्थन करती है। जैसे-जैसे हम अमृतकाल Amritkaal के करीब पहुंच रहे हैं, भारत की विकास यात्रा में नारी शक्ति को सबसे आगे रखने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों में यह एक और प्रेरक कदम है। सीएसआईआर के केंद्रीय चमड़ा अनुसंधान संस्थान Central Leather Research Institute ने महिलाओं को सशक्त बनाने के अपने चल रहे प्रयासों के तहत सीएसआईआर डोमेन CSIR Domain की पूरी श्रृंखला को कवर करने वाले विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों Training Programs के अलावा महिला उद्यमियों को सीएसआईआर प्रौद्योगिकियों पर 15% की छूट प्रदान की है।

वरिष्ठ इलेक्ट्रोकेमिकल वैज्ञानिक सुश्री नल्लथम्बी कलैसेल्वी Ms. Nallathambi Kalaiselvi, Senior Electrochemical Scientist को अगस्त 2022 में संगठन की पहली महिला महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया और जिसने सीएसआईआर के लिए इतिहास रच दिया जिसमें देश भर के 38 शोध संस्थान शामिल हैं। डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार 2 करोड़ पीएम महिलाओं में से 68% महिलाएं आवास-ग्रामीण लाभ प्राप्त करती हैं, और महिला प्राप्तकर्ताओं को 23 करोड़ से अधिक मुद्रा ऋण दिया गया है। NFHS-5 सर्वेक्षण के अनुसार भारत India का लिंगानुपात पहली बार सुधर कर प्रति 1,000 पुरुषों पर 1,020 महिलाओं का हो गया है। उन्होंने दावा किया कि पिछले नौ वर्षों के दौरान महिला पुलिस अधिकारियों Female Police Officers की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। सैन्य बलों में 10,000 से अधिक महिला अधिकारियों में से अधिकांश चिकित्सा क्षेत्र में काम करती हैं। पीएम मोदी ने 2018 में सशस्त्र सेवाओं में महिलाओं के लिए स्थायी आयोग की स्थापना की घोषणा करके इतिहास रच दिया।