Doodle for Google 2022: भारत की तरफ से श्लोक मुखर्जी ने जीता गूगल का ये खिताब

Share Us

348
Doodle for Google 2022: भारत की तरफ से श्लोक मुखर्जी ने जीता गूगल का ये खिताब
14 Nov 2022
min read

News Synopsis

Doodle for Google 2022: डूडल फॉर गूगल doodle for google का खिताब भारत india की ओर से कोलकाता Kolkata के श्लोक मुखर्जी Shloka Mukherjee ने जीत लिया है। गूगल ने आज यानि 14 नबंवर को भारत में कोलकाता के श्लोक मुखर्जी की बनायी हुई 'अगले 25 सालों में भारत' थीम पर आर्ट को गूगल की जगह लगाया है। इस थीम के तहत आने वाले समय में विज्ञान science को मानवता की बेहतरी के लिए, साथ मिलकर काम करते हुए दिखाया गया है। इसके साथ ही आने वाले समय में योग के महत्व को भी इसमें बताया गया है।

विज्ञान के बढ़ते हुए कदमों को इस थीम में दिखाने की कोशिश की गयी है। इसके अलावा डूडल में आयुर्वेद के महत्व importance of ayurveda को भी शामिल किया गया है। गूगल के इस डूडल आर्टवर्क प्रोग्राम Doodle Artwork Program में देश के करीब 100 से अधिक शहरों के लगभग एक लाख स्टूडेंट्स students ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए छात्रों के द्वारा बनाए हुए डूडल को 30 सितंबर की रात 9 बजे तक भेजने की समय सीमा रखी गई थी।

छात्रों के बनाये हुए डूडल को Doodle for Google वेबसाइट पर जगह देने के साथ उनसे जुड़ी जानकारी भी शेयर की है। गौर करने वाली बात ये है कि इस कॉम्पिटीशन competition का आयोजन गूगल प्रत्येक वर्ष करता है। इसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स का 1-12 क्लास का स्टूडेंट होना चाहिए. इसके लिए गूगल अलग-अलग देशों को आमंत्रित करता है।

इसको आयोजित करने का कारण स्टूडेंट्स की क्रिएटिविटी creativity of students को दुनिया के सामने लाने का मौका मुहैया कराता है, इसके साथ ही विजेता अपने स्कूल के लिए अच्छी स्कॉलरशिप scholarship के साथ-साथ अच्छे टेक पैकेज tech package भी जीतते हैं।

TWN In-Focus