घरेलू कच्चा तेल उत्पादक अपने उत्पादों की कर सकेंगे मार्केटिंग

Share Us

358
घरेलू कच्चा तेल उत्पादक अपने उत्पादों की कर सकेंगे मार्केटिंग
30 Jun 2022
min read

News Synopsis

बुधवार को भारत सरकार Government of India ने घरेलू कच्चे तेल उत्पादकों Domestic Crude Oil Producers को अपने उत्पादों की मार्केटिंग Marketing of Products करने की छूट देने का निर्णय लिया है। अब घरेलू तेल उत्पादक जिसे चाहें उसे तेल बेचने के लिए स्वतंत्र हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक Union Cabinet Meeting में लिए गए निर्णय के बारे में बताते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री Minister of Gram and Broadcasting अनुराग ठाकुर Anurag Thakur ने कहा है कि मंत्रिमंडल ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल की मार्केटिंग और बिक्री Marketing and Sales को मंजूरी दे दी है।

एक अक्टूबर से प्रोडक्शन शेयरिंग कॉन्ट्रैक्ट्स Production Sharing Contracts (PSC) के तहत सरकार या उसके नामित या सरकारी कंपनियों Government Companies को कच्चा तेल बेचने की शर्त माफ कर दी जाएगी। अब घरेलू कच्चा तेल उत्पादक जिसे चाहें उसे अपना तेल बेच सकेंगे। सरकार के इस फैसले से कच्चे तेल के कारोबार में लगी घरेलू कंपनियों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है। पहले उनके ऊपर सरकारी कंपनियों को अपना उत्पाद बेचने की बंदिश थी, अब सरकार के इस फैसले से वे अपने उत्पाद की मार्केटिंग Marketing of Products तो कर ही सकेंगे साथ ही जिसे चाहे उसे अपना प्रोडक्ट बेच भी सकेंगे।

केन्द्रीय मंत्री ने यह भी बताया है कि सरकार 2516 करोड़ की लागत से देश के सभी प्राइमरी एग्रीकल्चर क्रेडिट सोसाइटी Primary Agriculture Credit Society (PACS) को कम्प्यूटरीकृत Computerised करेगी। देश में वर्तमान में 63000 PACS काम कर रहे हैं।