News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

गूगल ड्राइव और VPN सर्विस का बिल्कुल न करें इस्तेमाल, सरकार ने दिया निर्देश 

Share Us

472
गूगल ड्राइव और VPN सर्विस का बिल्कुल न करें इस्तेमाल, सरकार ने दिया निर्देश 
23 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government ने सभी एम्प्लॉयीज को आदेश जारी करते हुए कहा है कि वे गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स Google Drive and Dropbox सहित थर्ड-पार्टी, गैर-सरकारी क्लाउड प्लेटफॉर्म Third-party,Non-government cloud platforms के साथ-साथ नॉर्ड VPN और एक्सप्रेस VPN Nord VPN and Express VPN समेत वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विसेस Virtual Private Network Services का इस्तेमाल ना करें। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान National Informatics Centre केंद्र द्वारा पारित यह आदेश सभी मंत्रालयों और विभागों Ministries and Departments को भेज दिया गया है। आपको बता दें कि सरकार का यह नया आदेश VPN सर्विस प्रोवाइडर और डेटा सेंटर कंपनियों को अपने यूजर्स का डेटा 5 साल तक स्टोर करने का निर्देश देने के कुछ ही हफ्तों बाद आया है। 

सरकार के इस आदेश का शीर्षक “सरकारी कर्मचारियों के लिए साइबर सुरक्षा दिशानिर्देश” cyber security guidelines है।  सरकार ने ये आदेश साइबर हमलों की बढ़ती संख्या और खतरे को देखते हुए दिया है। सरकारी आर्डर के अनुसार विभागों से कहा गया है कि किसी भी गैर-सरकारी क्लाउड सर्विस पर किसी भी आंतरिक, प्रतिबंधित, गोपनीय सरकारी डेटा या फाइलों को अपलोड या सुरक्षित न करें। 

इसके साथ ही सरकार ने कर्मचारियों को किसी सरकारी दस्तावेज़ Government Documents को कन्वर्ट/कम्प्रेस करने के लिए किसी बाहरी वेबसाइट या क्लाउड-बेस्ड सर्विसेस Websites or Cloud-Based Services को इस्तेमाल न करने का आदेश दिया है।  कर्मचारियों को आंतरिक सरकारी दस्तावेजों की स्कैनिंग के लिए कैमस्कैनर CamScanner सहित किसी भी बाहरी मोबाइल ऐप-बेस्ड स्कैनर सर्विसेस Mobile App-Based Scanner Services का उपयोग नहीं करने का निर्देश दिया गया है।