Diwali 2022: दो साल के बाद दिवाली पर बाजारों में रौनक, सोने-चांदी की बंपर बिक्री

Share Us

1024
Diwali 2022: दो साल के बाद दिवाली पर बाजारों में रौनक, सोने-चांदी की बंपर बिक्री
26 Oct 2022
min read

News Synopsis

कोरोना महामारी corona pandemic के बाद दिवाली और धनतेरस Diwali and Dhanteras पर इस त्योहारी सीजन festive season में रौनक देखने को मिली है। आभूषण बाजार jewelery market में दो साल की सुस्ती के बाद धनतेरस पर लोगों ने इस बार जमकर खरीददारी की है। अगले कुछ महीनों में वैश्विक मंदी global recession की आशंका है, लेकिन इस बीच सोने और चांदी की बिक्री  sale of gold and silver उच्चतम स्तर को छू गई। एआईजेजीएफ  aijgf के अनुमान के मुताबिक, चांदी और सोने के सिक्कों silver and gold coins की धनतेरस के दौरान सबसे ज्यादा मांग रही। गोल्ड बार की बिक्री में इस बार उछाल आया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, एआईजेजी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा pankaj arora ने अपने बयान में कहा है कि, भारतीय सोना उद्योग  indian gold industry कोरोना संकट से पूरी तरह से उबर चुका है, क्योंकि भारत में सोने की मांग अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। अरोड़ा ने बताया कि जुलाई-सितंबर तिमाही में घरेलू बाजार में भारत में सोने की मांग demand for gold में अस्सी फीसदी तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एआईजेजीएफ के अनुमान के अनुसार, दो दिन के धनतेरस के दौरान सोने-चांदी की मूर्तियों  gold-silver idols, बर्तनों और सिक्कों utensils and coins की बिक्री  25 हजार करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गई। 22 और 23 अक्तूबर को धनतेरस के मौके पर देशभर के बाजारों में भारी भीड़ देखने को मिली। 

वहीं कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स Confederation of All India Traders (सीएआईटी) के महासचिव ने कहा, कोरोना महामारी के कारण बाजार में दो साल की मंदी के बाद बाजारों में ग्राहकों की भीड़ Crowd of Customers ने व्यापारियों को खुशी में झूमने पर मजबूर कर दिया। सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स Senco Gold & Diamonds के मैनेजिंग डायरेक्टर सुवनकर सेन Suvankar Sen ने कहा, पिछले कुछ दिनों में फर्म ने धनतेरस के दिन खरीद के लिए कई ज्वैलरी की प्री-बुकिंग देखी है।