डिज्नी स्टार के केविन वाज वायकॉम18 में सीईओ के रूप में शामिल होने के लिए तैयार हैं

Share Us

824
डिज्नी स्टार के केविन वाज वायकॉम18 में सीईओ के रूप में शामिल होने के लिए तैयार हैं
21 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

सूत्रों के अनुसार केविन वाज़ डिज़नी स्टार इकोसिस्टम में वर्चुअल सेकेंड-इन-कमांड Kevin Vaz Virtual Second-in-Command at Disney Star Ecosystem और इसके मनोरंजन व्यवसाय Entertainment Business के प्रमुख ने 20 से अधिक वर्षों के कार्यकाल के बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है।

अनुभवी टीवी ब्रॉडकास्ट एक्जीक्यूटिव वायकॉम18 TV Broadcast Executive Viacom18 के नए सीईओ के रूप में शामिल होंगे। यह भी पता चला है, कि वायकॉम18 के संगठनात्मक ढांचे में बड़े बदलाव आने वाले महीनों में होने की उम्मीद है।

ज्योति देशपांडे वर्तमान में वायकॉम 18 के सीईओ के रूप में कार्यरत हैं, जबकि अनिल जयराज खेल व्यवसाय के लिए सीईओ पद पर हैं। देशपांडे रिलायंस इंडस्ट्रीज में मीडिया बिजनेस के अध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं, और जियो स्टूडियो के प्रमुख हैं।

2021 में कंपनी के भीतर पुनर्गठन के बाद वाज़ को उनकी वर्तमान स्थिति में पदोन्नत किया गया। डिज़नी में 20 से अधिक वर्षों तक रहने के बाद वाज़ ने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है, जिसमें क्षेत्रीय मनोरंजन व्यवसाय के सीईओ और विज्ञापन बिक्री के प्रमुख शामिल हैं।

प्रेस समय तक डिज्नी स्टार और वायकॉम18 Disney Star and Viacom18 को भेजे गए ईमेल अनुत्तरित रहे।

संयोग से वायकॉम 18 द्वारा कंपनी में रिकॉर्ड 15,000 करोड़ रुपये के फंड डालने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह Reliance Industries Group की संस्थाओं और बोधि ट्री सिस्टम्स को शेयर आवंटित करने की प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिनों बाद यह विकास हुआ है।

वायकॉम18 बोर्ड में शामिल हुए स्टार इंडिया के पूर्व प्रमुख उदय शंकर Former Star India Chief Uday Shankar कंपनी के विकास का खाका तैयार कर रहे हैं, जो इंडियन प्रीमियर लीग Indian Premier League के डिजिटल अधिकारों के अधिग्रहण के साथ खेल व्यवसाय Sports Business में एक गंभीर दावेदार बन गई है।

वाज़ उन अधिकारियों की लंबी सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने स्टार को छोड़ दिया है, उनमें से कुछ कंपनी में शंकर के प्रवेश के बाद वायकॉम 18 में शामिल हो गए हैं। 2021 में स्टार स्पोर्ट्स के विज्ञापन बिक्री प्रमुख अनिल जयराज खेल व्यवसाय के सीईओ के रूप में वायकॉम 18 में शामिल हुए। लगभग उसी समय Disney+ Hotstar के विज्ञापन बिक्री प्रमुख गुलशन वर्मा ने JioAds में CEO के रूप में शामिल होने के लिए कंपनी छोड़ दी।

वॉल्ट डिज़नी एपीएसी में कॉर्पोरेट विकास के पूर्व प्रमुख प्रतीक गर्ग एमडी Former Head of Corporate Development Prateek Garg MD के रूप में शंकर के मैरीगोल्ड पार्क कैपिटल एडवाइजर्स Shankar K Marigold Park Capital Advisors में शामिल हुए हैं।

Disney+ Hotstar के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी आकाश सक्सेना Chief Technology Officer Akash Saxena वायकॉम18 में सीटीओ के रूप में शामिल हुए। पीयूष गोयल Piyush Goyal जो स्टार में ईवीपी और प्रमुख खातों के प्रमुख थे, टीवी18 और वायकॉम18 की सामग्री मुद्रीकरण शाखा इंडियाकास्ट के सीओओ के रूप में नियुक्त किया गया है।

पूर्व सीएफओ संजय जैन Former CFO Sanjay Jain, पूर्व एचआर प्रमुख अमिता माहेश्वरी Former HR Chief Amita Maheshwari, पूर्व कानूनी प्रमुख दीपक जैकब Former Legal Head Deepak Jacob और पूर्व विज्ञापन बिक्री प्रमुख नितिन बावनकुले Former Advertising Sales Head Nitin Bawankule सहित कम से कम 12 वरिष्ठ स्तर के अधिकारी हैं, जिन्होंने पिछले दो वर्षों में नौकरी छोड़ दी है।

जबकि जैन कंपनी से सेवानिवृत्त हो गए थे, माहेश्वरी केदारा कैपिटल Maheshwari Kedara Capital में शामिल हो गए, जबकि जैकब और बावनकुले क्रमशः ड्रीम 11 और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज Dream 11 and Amazon Web Services में शामिल हो गए।

वर्तमान में वायकॉम18 राजस्व के मामले में देश का चौथा सबसे बड़ा मीडिया नेटवर्क है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान राजस्व में 4145.4 करोड़ रुपये की सूचना दी।

डिज़नी स्टार सबसे बड़ा नेटवर्क है, जिसकी वित्तीय वर्ष 2022 में 17,481 करोड़ रुपये की टॉपलाइन है। Zee Entertainment Enterprises Limited ने FY22 को 8430 करोड़ रुपये के राजस्व के साथ समाप्त किया। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया Sony Pictures Networks India ने वित्त वर्ष के दौरान 6746.3 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया।

भारतीय मीडिया और मनोरंजन पारिस्थितिकी तंत्र Indian Media and Entertainment Ecosystem ने पिछले पांच वर्षों में तीन बड़े सौदे देखे हैं।

भारतीय एम एंड ई अंतरिक्ष Indian M&E Space में पहला बड़ा सौदा 21 वीं सदी फॉक्स की मनोरंजन संपत्ति के वैश्विक अधिग्रहण के हिस्से के रूप में वॉल्ट डिज़नी का स्टार इंडिया का अधिग्रहण था। डिज्नी द्वारा कथित तौर पर स्टार इंडिया का मूल्य $14-16 बिलियन था।

इस क्षेत्र में सबसे बड़ा मीडिया सौदा तब हुआ जब Zee Entertainment Enterprises Limited ने Sony Pictures Networks India के साथ अपने विलय सौदे की घोषणा की, जो एक टीवी प्रसारण दिग्गज का निर्माण करेगा। ज़ी-सोनी का संयुक्त राजस्व 15,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा।

कंपनी में 13% से अधिक हिस्सेदारी के लिए वायकॉम18 में बोधि ट्री सिस्टम्स का 4300 करोड़ रुपये का निवेश अंतरिक्ष में तीसरा बड़ा सौदा है। बोधि ट्री सिस्टम्स को 21st सेंचुरी फॉक्स में उनके पूर्व बॉस जेम्स मर्डोक Former Boss James Murdoch के साथ शंकर द्वारा सह-प्रचारित किया जाता है।