News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

डिज़्नी स्टार ने सेल्फ-पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म प्रतिलिपि के साथ कंटेंट डील पर समझौता किया

Share Us

414
डिज़्नी स्टार ने सेल्फ-पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म प्रतिलिपि के साथ कंटेंट डील पर समझौता किया
13 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के सबसे बड़े डिजिटल स्टोरीटेलिंग प्लेटफॉर्म प्रतिलिपि Pratilipi ने अपनी तरह की पहली मल्टी-सीरीज कंटेंट डील के लिए भारत की अग्रणी मीडिया और मनोरंजन कंपनी डिज्नी स्टार Disney Star के साथ सहयोग किया है। यह एसोसिएशन डिज़्नी स्टार को प्रतिलिपि पर उपलब्ध कहानियों से अनुकूलित कई नए फिक्शन टेलीविजन शो विकसित करने की अनुमति देता है, जिसका उद्देश्य डिज़्नी स्टार के टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म TV and Digital Platforms पर सभी भाषाओं में प्रसारित किया जाना है।

टीवी श्रृंखला को ऑनलाइन सेल्फ-पब्लिशिंग और ऑडियोबुक प्लेटफॉर्म से अनुकूलित और विकसित किया जाएगा। प्रतिलिपि पर कहानियों का एक व्यापक पाठक और श्रोता आधार है, जो 15 मिलियन ग्राहकों तक फैला हुआ है। देश भर के लेखकों द्वारा लिखी गई ये कहानियाँ वर्तमान में लघुकथाओं, श्रृंखलाओं, ऑडियोबुक और कॉमिक्स के रूप में उपलब्ध हैं। यह एसोसिएशन भारत भर के हजारों लेखकों के लिए भी दरवाजे खोलता है, जिससे उन्हें विभिन्न प्रारूपों में अपनी कहानियों की कल्पना करने की अनुमति मिलती है।

प्रतिलिपि के सीईओ और सह-संस्थापक रणजीत प्रताप सिंह Ranjit Pratap Singh CEO and Co-Founder of Pratili ने कहा “प्रतिलिपि में हमें 10 मिलियन से अधिक कहानियों वाला एक मंच होने पर गर्व है। हमने हमेशा हर किसी की ज़रूरतों के अनुरूप कई प्रारूपों में गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करने में विश्वास किया है। डिज़्नी स्टार के साथ हमारा सहयोग व्यापक दर्शकों के लिए बहु-प्रारूप सामग्री बनाने की हमारी निरंतर प्रतिबद्धता का प्रमाण है। प्रतिलिपि कुछ बेहतरीन कहानियों का घर है, खासकर क्षेत्रीय भाषाओं में और हमें वास्तव में खुशी है, कि इस सहयोग के साथ हम अपनी कुछ लोकप्रिय कहानियों को टेलीविज़न श्रृंखला में फिर से बनाएंगे।

डिज़्नी+हॉटस्टार और एचएसएम एंटरटेनमेंट नेटवर्क के हेड कंटेंट गौरव बनर्जी Gaurav Banerjee ने कहा “प्रतिलिपि के साथ हमारा सहयोग लेखकों को सशक्त बनाने में हमारे मूल विश्वास को रेखांकित करता है, जो टीवी और डिजिटल दोनों प्लेटफार्मों पर आकर्षक सामग्री बनाने के लिए आवश्यक है। देश के अग्रणी कहानीकार के रूप में हम देश भर में नई प्रतिभाओं से उभरने वाली प्रामाणिक कहानी कहने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं।

यह सहयोग प्रसारण और स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों Collaboration Broadcast and Streaming Platforms के साथ ऐसी रोमांचक साझेदारी में प्रतिलिपि के प्रवेश की शुरुआत है। जैसे-जैसे डिजिटल कहानी कहने का परिदृश्य विकसित हो रहा है, प्रतिलिपि लेखकों और रचनाकारों को अपनी कहानियों को विविध तरीकों से साझा करने के लिए सशक्त बनाने के लिए समर्पित है।

प्रतिलिपि के बारे में:

प्रतिलिपि भारतीय भाषा का सबसे बड़ा कहानी कहने का मंच है। इसका नामांकित उत्पाद 12 भारतीय भाषाओं में 950,000 से अधिक लेखकों के साथ-साथ 30 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय पाठकों का घर है। प्रतिलिपि ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपकरणों पर उपलब्ध है, और बारह अलग-अलग भारतीय भाषाओं (हिंदी, गुजराती, मराठी, बंगाली, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, उर्दू और उड़िया) में कहानियों को पढ़ने और प्रकाशित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

2020 में प्रतिलिपि ने तेजी से बढ़ते पॉडकास्ट बाजार में प्रवेश करने के लिए मुंबई स्थित आईवीएम पॉडकास्ट का अधिग्रहण किया। 2021 में उन्होंने मूल कहानियों के अपने भंडार का विस्तार करने के लिए देश के सबसे बड़े स्व-प्रकाशन प्लेटफार्मों में से एक द राइट ऑर्डर का अधिग्रहण किया। और 2022 में प्रतिलिपि ने वेस्टलैंड पब्लिकेशन के अधिग्रहण के साथ पारंपरिक पुस्तक प्रकाशन बाजार में प्रवेश किया, जो पहले अमेज़ॅन के स्वामित्व में था।

प्रतिलिपि के उत्पादों की श्रृंखला में प्रतिलिपि एफएम शामिल है, जिसमें 300,000 मासिक सक्रिय श्रोताओं के साथ 10,000 से अधिक ऑडियो पुस्तकें, पॉडकास्ट और पॉडकास्ट की सूची है। प्रतिलिपि कॉमिक्स भी व्यवसाय का एक अभिन्न अंग है, जो हजारों डिजिटल कॉमिक्स और 500,000 से अधिक मासिक सक्रिय पाठकों के साथ पांच भारतीय भाषाओं में सबसे बड़ा ऑनलाइन कॉमिक उत्पाद है।