Disney New CEO: बॉब आइगर की डिज्नी के सीईओ पद पर हुई वापसी, जानें डिटेल

Share Us

1301
Disney New CEO: बॉब आइगर की डिज्नी के सीईओ पद पर हुई वापसी, जानें डिटेल
22 Nov 2022
min read

News Synopsis

Disney New CEO: सिने वर्ल्ड Cine World की सबसे बड़ी विश्वस्तरीय कंपनियों Global Companies में गिनी जाने वाली डिज्नी Disney ने अपने मौजूदा सीईओ बॉब चेपक CEO Bob Chepau को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। हाल ही में बीती तिमाही के नतीजे आने के बाद से डिज्नी के दुनिया भर के कार्यालयों Disney Offices में खलबली देखने को मिली। डिज्नी के सीईओ पद पर कंपनी में पहले 15 साल काम कर चुके बॉब आइगर की वापसी हो रही है।

आइगर के कार्यकाल के दौरान ही डिज्नी ने शोहरत की और कारोबारी बुलंदियां छुई थीं और उनके ही कार्यकाल में डिज्नी ने पिक्सार Pixar, लुकासफिल्म Lucasfilm, मार्वल और फॉक्स Marvel and Fox के मनोरंजन कारोबार को अपने में समाहित कर लिया था। द वॉल्ट डिज्नी कंपनी The Walt Disney Company ने बॉब आइगर Bob Iger को कंपनी का मुखिया बनाने की जिम्मेदारी अभी दो साल के लिए सौंपी है। वह कंपनी के अब तक रहे सीईओ बॉब चेपक का स्थान लेंगे। कंपनी के इस बड़े फैसले की दुनिया भर के मनोरंजन जगत में हलचल महसूस की जा रही है।

चेपक को कंपनी ने बार का रास्ता उस समय दिखाया है जब इसकी कमाई अपेक्षा से काफी कम रही और रचनात्मक समूहों में उनकी लागत में कमी करने की कोशिशों की भी जमकर आलोचना होती रही है। उनका डिज्नी के थीम पार्कों के टिकटों के दाम बढ़ाने का फैसला भी लोगों को पसंद नहीं आया। डिज्नी की चेयरमैन सूजन अरनॉल्ड Disney Chairman Susan Arnold की तरफ से जारी एक बयान में जानकारी देते हुए बताया गया है कि, ‘कंपनी के बोर्ड ने ये पाया है कि डिज्नी की आगे की यात्रा मनोरंजन जगत के बदलाव के एक कठिन दौर में शुरू होने वाली है।

बॉब आइगर इस महत्वपूर्ण समय में कंपनी की कमान संभालने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।’ अरनॉल्ड ने इसके साथ ही बॉब चेपक की कोरोना महामारी coronavirus pandemic के दौरान अगुवाई करने के लिए तारीफ की हालांकि उनका जोर कंपनी के भीतर उनकी प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने पर ज्यादा रहा। वहीं सूजन की मानें तो, ‘डिज्नी की वरिष्ठ नेतृत्व टीम आईगर का काफी सम्मान करती है और डिज्नी के दुनिया भर में फैले कर्मचारियों में भी उन्हें लेकर सम्मान की एक अनोखी भावना रही है।

कंपनी की मनोरंजन सामग्री entertainment content की दमदार कतार उनकी नेतृत्व क्षमता और दूरदर्शिता की ठोस परिचायक है।’ आईगर ने अपने एक बयान में इस नई जिम्मेदारी को लेकर खुद के रोमांचित होने और डिज्नी के भविष्य के प्रति पूरी तरह से आशावादी होने की बात कही है।