डिज्नी, मेटा, अमेज़ॅन ने नए सिरे से छंटनी की घोषणा की

Share Us

330
डिज्नी, मेटा, अमेज़ॅन ने नए सिरे से छंटनी की घोषणा की
19 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने अभी तक अपने कर्मचारियों को दरवाजा दिखाने के साथ नहीं किया है, यह तकनीकी दिग्गजों की मांद सिलिकॉन वैली Silicon Valley या कैलिफोर्निया में हॉलीवुड के खेल Hollywood Sports in California के मैदान में हो।

जबकि डिज्नी Disney, मेटा Meta और अमेज़ॅन Amazon ने नए सिरे से छंटनी की घोषणा की है, Google ने अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्तों की छंटनी की है।

डिज्नी में छंटनी

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार वॉल्ट डिज़नी कंपनी बहुत प्रसिद्ध अमेरिकी बहुराष्ट्रीय मीडिया समूह American Multinational Media Conglomerate अपने मनोरंजन प्रभाग में लगभग 15 प्रतिशत कर्मचारियों सहित हजारों कर्मचारियों के एक और समूह को दरवाजा दिखाने के लिए तैयार है। इसमें कहा गया कि नौकरी में कटौती टीवी, फिल्म, थीम पार्क, कॉर्पोरेट पदों पर फैलेगी और हर उस क्षेत्र को प्रभावित करेगी जहां डिज्नी संचालित होता है, कुछ प्रभावित कर्मचारियों को 24 अप्रैल की शुरुआत में सूचित किया जाएगा।

डिज़नी ने फरवरी में कहा था, कि उसने 220,000 से अधिक के अपने कार्यबल से 7,000 पदों को खत्म करने की योजना बनाई है, जो वार्षिक लागत में 5,5 बिलियन डॉलर की कटौती करने की समग्र रणनीति के हिस्से के रूप में है। फरवरी में कर्मचारियों की संख्या में कटौती के बाद मार्च में एक बिजनेस इनसाइडर रिपोर्ट में कहा गया था, कि मीडिया दिग्गज अप्रैल तक 4,000 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार प्रबंधकों को उन कर्मचारियों की पहचान करने के लिए कहा गया था, जिन्हें बाहर निकालने की आवश्यकता है।

ब्लूमबर्ग की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार कटौती पूरी कंपनी में आ रही है, जिसमें डिज्नी एंटरटेनमेंट Disney Entertainment भी शामिल है, जिसे इस साल कंपनी की फिल्म और टीवी उत्पादन और वितरण व्यवसायों के घर के रूप में पुनर्गठन में बनाया गया था, जिसमें स्ट्रीमिंग भी शामिल है।

मेटा में छंटनी

ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक पैरेंट मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक Facebook Parent Meta Platforms Inc. टीमों के पुनर्गठन और मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg के अधिक दक्षता के लक्ष्य की दिशा में काम करने के प्रयास में बुधवार को कंपनीव्यापी छंटनी शुरू करने के लिए तैयार है। इसमें कहा गया कि फेसबुक पैरेंट ने प्रबंधकों को नौकरी में कटौती की घोषणा के लिए तैयार रहने के लिए एक मेमो जारी किया है।

रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक Facebook, व्हाट्सएप Whatsapp, इंस्टाग्राम Instagram और रियलिटी लैब्स Reality Labs के कर्मचारी जो फर्म के आभासी वास्तविकता प्रयासों और क्वेस्ट हार्डवेयर का संचालन करते हैं, कंपनी का नवीनतम कदम इसकी लागत में कटौती का हिस्सा है, जो अंततः मार्च में ज़करबर्ग द्वारा घोषित कंपनी में 10,000 पदों को कम कर देगा। रिपोर्ट में कहा गया है, कि मई में कटौती का एक और दौर तय किया गया है।

अमेज़न पर छंटनी

18 अप्रैल को अमेज़ॅन इंक ने लागत कम करने के लिए अपनी विज्ञापन इकाई में कई कर्मचारियों को जाने देकर अपने कार्यबल को और कम करना शुरू कर दिया।

आज सुबह हमने अमेज़ॅन विज्ञापन टीम के सदस्यों को सूचित करने का कठिन कदम उठाया, जो यू.एस. और कनाडा US and Canada में भूमिका में कटौती से प्रभावित थे। अन्य क्षेत्रों में हम स्थानीय नीतियों का पालन कर रहे हैं, जिसमें कर्मचारी प्रतिनिधि निकायों के साथ परामर्श सहित अतिरिक्त समय और प्रक्रिया चरणों की आवश्यकता होती है। हम उन नीतियों और समयसीमा के अनुसार अन्य क्षेत्रों में प्रभावित कर्मचारियों के साथ संवाद करेंगे, अमेज़ॅन के विज्ञापन IMDb और ग्रैंड चैलेंज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पॉल कोटस Senior Vice President Paul Coates ने कर्मचारियों को भेजे गए एक मेमो में कहा जिसे Amazon के प्रवक्ता द्वारा CNBC के साथ साझा किया गया।

उन्होंने कहा कि अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी Amazon CEO Andy Jassy ने कुछ हफ़्ते पहले साझा किया था, कि 2023 की योजना प्रक्रिया के दौरान कंपनी ग्राहकों को अधिकतम लाभ और अपने व्यवसाय के दीर्घकालिक स्वास्थ्य की ओर नज़र रखते हुए संसाधनों को प्राथमिकता दे रही है।