News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

Disney ने 'फोर्टनाइट' डेवलपर एपिक गेम्स में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया

Share Us

202
Disney ने 'फोर्टनाइट' डेवलपर एपिक गेम्स में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया
09 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

वॉल्ट डिज़्नी कंपनी और एपिक गेम्स एक बिल्कुल नए गेम और मनोरंजन जगत पर सहयोग करेंगे जो प्रिय डिज़्नी कहानियों और अनुभवों की पहुंच का और विस्तार करेगा। मल्टीईयर प्रोजेक्ट के साथ-साथ डिज़नी एपिक गेम्स में इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश भी करेगा।

विश्व स्तरीय गेम अनुभव और फ़ोर्टनाइट के साथ इंटरऑपरेटिंग के अलावा नया सतत ब्रह्मांड उपभोक्ताओं को डिज्नी, पिक्सर, मार्वल, स्टार वार्स की सामग्री, पात्रों और कहानियों के साथ खेलने, देखने, खरीदारी करने और अवतार और बहुत कुछ जुड़ने के कई अवसर प्रदान करेगा। खिलाड़ी, गेमर्स और प्रशंसक अपनी कहानियां और अनुभव बनाने में सक्षम होंगे, अपने प्रशंसकों को विशिष्ट डिज्नी तरीके से व्यक्त कर सकेंगे, और एक-दूसरे के साथ अपनी पसंद के अनुसार सामग्री साझा कर सकेंगे। यह सब अवास्तविक इंजन द्वारा संचालित होगा।

वॉल्ट डिज़नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबर्ट ए इगर Robert A. Iger Chief Executive Officer Walt Disney Company ने कहा "एपिक गेम्स के साथ हमारा रोमांचक नया रिश्ता एक परिवर्तनकारी नए गेम और मनोरंजन जगत में डिज़नी के प्रिय ब्रांडों और फ्रेंचाइजी को बेहद लोकप्रिय फ़ोर्टनाइट के साथ लाएगा।" “यह खेलों की दुनिया में डिज़्नी की अब तक की सबसे बड़ी प्रविष्टि है और विकास और विस्तार के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। हम प्रशंसकों द्वारा डिज़्नी की कहानियों और उनकी पसंद की दुनिया को अभूतपूर्व नए तरीकों से अनुभव करने का इंतजार नहीं कर सकते।''

एपिक गेम्स के सीईओ और संस्थापक टिम स्वीनी Tim Sweeney CEO and Founder Epic Games ने कहा "डिज्नी फोर्टनाइट में अपनी दुनिया को हमारे साथ लाने की क्षमता में विश्वास करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी, और वे अपने पोर्टफोलियो में अवास्तविक इंजन का उपयोग करते हैं।" "अब हम एक सतत, खुले और इंटरऑपरेबल पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए पूरी तरह से कुछ नए पर सहयोग कर रहे हैं, जो डिज्नी और फ़ोर्टनाइट समुदायों को एक साथ लाएगा।"

डिज़्नी एक्सपीरियंस के अध्यक्ष जोश डी'अमारो Josh D’Amaro Chairman Disney Experiences ने कहा "यह हमें व्यापक दर्शकों के लिए कंपनी भर से कहानियों और अनुभवों के हमारे अविश्वसनीय संग्रह को एक साथ लाने में सक्षम करेगा, जिसका हमने पहले केवल सपना देखा था।" "एपिक गेम्स की उद्योग-अग्रणी तकनीक और फ़ोर्टनाइट का खुला पारिस्थितिकी तंत्र हमें उपभोक्ताओं तक पहुँचने में मदद करेगा जहाँ वे हैं, ताकि वे डिज़नी के साथ उन तरीकों से जुड़ सकें जो उनके लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं।"

एपिक गेम्स और डिज़्नी संबंध को गहरा करना:

डिज़्नी और एपिक गेम्स ने फ़ोर्टनाइट सामग्री एकीकरण, सीज़न सहयोग, इन-गेम एक्टिवेशन और लाइव इवेंट के माध्यम से लाखों खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिसमें गैलेक्टस के साथ मार्वल नेक्सस युद्ध भी शामिल है, जिसने 15.3 मिलियन से अधिक समवर्ती खिलाड़ियों को आकर्षित किया है।

अवास्तविक इंजन का उपयोग डिज्नी पोर्टफोलियो में संपत्ति और सामग्री का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, जिसमें किंगडम हार्ट्स 3 और स्टार वार्स जेडी: सर्वाइवर जैसे वीडियो गेम का विकास भी शामिल है, फिल्म और स्ट्रीमिंग के लिए सिनेमाई संपादन और एनीमेशन में, और मिलेनियम फाल्कन: स्मगलर्स रन एट स्टार वार्स: गैलेक्सीज़ एज जैसे 15 से अधिक डिज़्नी पार्क आकर्षणों के निर्माण में।

यह सब 2017 डिज़्नी एक्सेलेरेटर कार्यक्रम में एपिक गेम्स की भागीदारी पर आधारित है, जो प्रौद्योगिकी और मनोरंजन के भविष्य को प्रभावित करना चाहता है।

गेम्स उद्योग का विकास और डिज़्नी गेम्स की सफलता:

दुनिया भर में 3 अरब से अधिक वीडियो गेम खिलाड़ियों के साथ डिजिटल दुनिया बढ़ रही है, और विकसित हो रही है, जो अपनी पसंदीदा दुनिया के बीच सुरक्षित और निर्बाध रूप से घूमना चाहते हैं, अपनी रचनात्मकता को उजागर करना चाहते हैं, और शानदार गेमप्ले का अनुभव करना चाहते हैं।

2016 में लाइसेंसिंग बिजनेस मॉडल में स्थानांतरित होने के बाद से डिज्नी का गेम व्यवसाय लगातार मजबूत परिणाम दे रहा है। डिज्नी एक अग्रणी गेम लाइसेंसकर्ता है, जो सर्वश्रेष्ठ डेवलपर्स और प्रकाशकों के साथ काम कर रहा है, जिसमें अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला सुपरहीरो गेम मार्वल का स्पाइडर मैन भी शामिल है। डिज़्नी के लाइसेंस प्राप्त गेम्स ने 2023 में 150 से अधिक पुरस्कार नामांकन, जीत और अन्य प्रशंसाएँ प्राप्त कीं, जिसमें मार्वल के स्पाइडर-मैन 2 के लिए कई गेम ऑफ द ईयर नामांकन भी शामिल हैं। डिज़्नी मोबाइल गेम्स के 1.5 बिलियन वैश्विक इंस्टॉल हैं, और आज तक नौ डिज़्नी गेम्स फ्रेंचाइजी ने ऐसा किया है। प्रत्येक ने बिक्री में $1 बिलियन से अधिक की कमाई की। दुनिया के सबसे बड़े गेम बाज़ार अमेरिका में डिज़्नी के लाइसेंस प्राप्त शीर्षक नियमित रूप से वार्षिक शीर्ष -10 सर्वश्रेष्ठ-विक्रेताओं की सूची में आते हैं।

वॉल्ट डिज़्नी कंपनी के बारे में:

वॉल्ट डिज़नी कंपनी अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के साथ एक अग्रणी विविध अंतरराष्ट्रीय मनोरंजन और मीडिया उद्यम है, जिसमें तीन मुख्य व्यवसाय खंड शामिल हैं: मनोरंजन, खेल और अनुभव। डिज़्नी एक Dow 30 कंपनी है, और वित्तीय वर्ष 2023 में इसका वार्षिक राजस्व $88.9 बिलियन था।

TWN Special