भारत-ईयू में मुक्त व्यापार समझौते पर 8 साल के बाद चर्चा शुरू

Share Us

293
भारत-ईयू में मुक्त व्यापार समझौते पर 8 साल के बाद चर्चा शुरू
20 Jun 2022
min read

News Synopsis

करीब 8 साल बाद भारत और यूरोपीय संघ India and EU ने व्यापार एवं निवेश समझौते Trade and Investment Agreement के लिए बातचीत फिर से शुरू कर दी है। यूरोपीय संघ के व्यापार आयुक्त EU Trade Commissioner वाल्डिस डोम्ब्रोव्स्की Valdis Dombrowski ने एक ट्वीट में बताया है कि यूरोपीय संघ को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत के साथ एक बार फिर एफटीए FTA के लिए औपचारिक रूप से बातचीत शुरू हुई है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत और यूरोपीय संघ द्वारा संतुलित और व्यापक व्यापार समझौते Balanced and Comprehensive Trade Agreement के लिए वार्ता को फिर से शुरू करने की घोषणा के एक साल बाद बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स Belgian Capital Brussels में यह बातचीत हुई है। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री Union Minister of Commerce and Industry पीयूष गोयल Piyush Goyal ने अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि इन समझौतों के कार्यान्वयन ,Implementation of Agreements से महत्वपूर्ण मुद्दों को उजागर करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि हमारे पास हमारी टीमें हैं, यह हमारे संबंधों को और मजबूत करेगी। पिछले कुछ महीनों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में काफी वृद्धि हुई है। डोम्ब्रोव्स्की ने कहा कि मुझे ब्रसेल्स में वार्ता के लिए मंत्री पीयूष गोयल का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है।

गौरतलब है कि भारत ने 2007 में 27 देशों के आर्थिक ब्लॉक Economic Block के साथ द्विपक्षीय व्यापार Bilateral Trade और निवेश समझौते (BTIA) नामक एक व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू की थी, लेकिन 2013 में वार्ता रुक गई क्योंकि दोनों पक्ष सीमा शुल्क सहित प्रमुख मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे थे।