मोदी और बाइडेन के बीच नहीं हुई रूस से तेल खरीदारी पर चर्चा- अमेरिका

Share Us

341
मोदी और बाइडेन के बीच नहीं हुई रूस से तेल खरीदारी पर चर्चा- अमेरिका
30 Jun 2022
min read

News Synopsis

अमेरिका America ने कहा है कि मुलाकात के दौरान मोदी और बाइडेन Modi and Biden के बीच रूस से तेल खरीदारी Oil purchases from Russia को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। G-7 समिट G-7 summit के बाद अमेरिका की ओर से कहा गया है कि वह दुनिया के तेल आयातक देशों Oil importing countries के साथ गहनता पूर्वक इस बात पर विचार-विमर्श कर रहें है कि कैसे रूस से तेल के आयात पर एक प्राइस कैप Price cap रखने से दुनिया को मदद मिल सकती है?

जबकि अमेरिका ने यह बात भी साफ कर दी है कि इस बारे में G-7 समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन US President Joe Biden और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Indian Prime Minister Narendra Modi के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है। G-7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों Heads of G-7 countries, जिनमें अमेरिका America, जर्मनी Germany, फ्रांस France, इटली Italy, ब्रिटेन Britain, कनाडा और जापान Canada and Japan शामिल हैं।

मंगलवार को इन देशों ने एक संयुक्त बयान Joint Statement जारी कर कहा था कि वे रूस की तेल बेचने से हो रही आमदनी जिसका वह यूक्रेन की लड़ाई में इस्तेमाल कर रहा है, पर अंकुश लगाने के लिए त्वरित और ठोस कदम उठाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन National Security Advisor Jake Sullivan ने मंगलवार को कहा था कि नेताओं ने मंत्रियों से इस बात का खाका तैयार करने के लिए कहा है कि कैसे रूस से तेल निर्यात पर प्राइस कैप Price cap on oil exports लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है?