News In Brief World News
News In Brief World News

अमेरिका में नदी सूखने पर 11.3 करोड़ वर्ष पूर्व डायनासोर के पैरों के निशान मिले!

Share Us

635
अमेरिका में नदी सूखने पर 11.3 करोड़ वर्ष पूर्व डायनासोर के पैरों के निशान मिले!
25 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया world के सबसे बड़ा जीव largest creature जो करोड़ों साल पहले एक एस्‍टरॉयड Asteroids के पृथ्वी के टकराने से खत्‍म हो चुका है, उसके पैरों के निशान footprints भला कैसे मौजूद हो सकते हैं। लेकिन, अमेरिका के टेक्‍सास texas of america में एक नदी के सूखने के बाद 11.3 करोड़ वर्ष पहले के डायनासोर dinosaur के पैरों के निशान का खुलासा किया गया है। यहां की डायनासोर वैली स्टेट पार्क dinosaur valley state park के एक्‍सपर्ट का कहना है कि ज्‍यादातर पैरों के निशान 15 फीट लंबे और 7 टन वजनी एक्रोकैंथोसॉरस Acrocanthosaurus प्रजाति के डायनासोर से संबंधित हो सकते हैं।

इसके साथ ही, कुछ पैरों के निशान साउरोपोसीडॉन Sauroposeidon के भी हो सकते हैं। डायनासोर की यह प्रजाति लगभग 60 फीट लंबी थी। एक रिपोर्ट की मानें तो, नदी के सूखने की स्थिति में पहुंचने की वजह से यह निशान उभरकर सामने आए हैं। सामान्‍य मौसम में ये पानी में डूब जाते हैं और दिखाई नहीं देते। पार्क ने सोशल मीडिया social media पर एक वीडियो भी पोस्‍ट किया है, जिसमें नए खोजे गए पैरों के निशान दिखाई दे रहे हैं।

यह काफी गहरे धंसे हुए नजर आते हैं और साइज में काफी बड़े हैं। पार्क के एक्‍सपर्ट का कहना है कि पार्क में नदी के विभिन्न हिस्सों में खोजे गए ज्‍यादातर ट्रैक ‘एक्रोकैंथोसॉरस' के हैं। उनके मुताबिक यह एक डायनासोर था, जो करीब 15 फीट लंबा और 7 टन वजनी रहा होगा। ये निशान आज से पहले नहीं देखे गए थे। यहां बहने वाली पलक्सी Paluxy नदी के सिकुड़ने की वजह से विशेषज्ञों को डायनासोर के पैरों के निशान मिले।