Digital Rupee की हुई इन शहरों में शुरुआत, आरबीआई ने कही बड़ी बात

Share Us

349
Digital Rupee की हुई इन शहरों में शुरुआत, आरबीआई ने कही बड़ी बात
01 Dec 2022
min read

News Synopsis

Digital Rupee: डिजिटल रुपए Digital Rupee के लेनदेन को लेकर देशभर में केंद्रीय बैंक Central Bank यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India की तरफ से बड़ी मुहिम शुरू कर दी गई है। 1 दिसंबर से यानी आज RBI रिटेल डिजिटल रुपये Retail Digital Rupee (e₹-R) का पहला पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करने जा रही है। इसके बारे में सरकार ने बजट में ऐलान किया था और अब देशभर में डिजिटल करेंसी Digital Currency को बढ़ावा देने के लिए कई प्लान बनाए जा रहे हैं। वहीं रिजर्व बैंक ने डिजिटल करेंसी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी Central Bank Digital Currency (CBDC) का नाम दिया है। इससे देश को कैशलेस बनाने में भी काफी मदद मिल सकेगी। सरकार के इस कदम से क्या यूपीआई या फिर पेटीएम Paytm, गूगलपे और फोनपे G-pay and Phonepe जैसी सुविधाओं पर असर पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, डिजिटल वॉलेट और मोबाइल वॉलेट Digital Wallets and Mobile Wallets की बात की जाए तो इन दोनों का किसी भी तरह का मुकाबला नजर नहीं आता है। डिजिटल पेमेंट कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने का एक नया तरीका है। डिजिटल रुपये का उपयोग कैसे करें how to use digital rupee - आपको पहले एक बार डिजिटल रुपया खरीदना होगा और उसके बाद में आप अपने वॉलेट से लेनदेन करते रहेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि यह ब्लॉकचेन बेस्ड सिस्टम Blockchain Based System है, जिसके तहत आप लेनदेन कर पाएंगे। इसके अलावा रिटेल लेनदेन Retail Transactions करेंसी के लिए आपको किसी भी बैंक को शामिल करने की जरूरत नहीं है यानी आप उसके बिना ही लेनदेन कर सकते हैं। यह सिस्टम यूपीआई से काफी अलग है।

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, इसकी शुरुआत पहले चरण में 4 शहरों में की जाएगी। सबसे पहले इसकी शुरुआत मुंबई Mumbai, नई दिल्ली New Delhi, बेंगलुरु और भुवनेश्वर Bengaluru and Bhubaneshwar में होगी। इसके बाद हैदराबाद Hyderabad, अहमदाबाद Ahmedabad, गंगटोक Gangtok, गुवाहटी, इंदौर Indore, कोच्चि  Kochi, लखनऊ Lucknow, पटना और शिमला Patna and Shimla में इसको बढ़ाने की तैयारी है।