News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Digi Yatra इस महीने के अंत तक 14 और एयरपोर्ट्स पर शुरू होने की उम्मीद

Share Us

127
Digi Yatra इस महीने के अंत तक 14 और एयरपोर्ट्स पर शुरू होने की उम्मीद
12 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

डिजी यात्रा Digi Yatra को अप्रैल के अंत तक अतिरिक्त 14 एयरपोर्ट्स पर लागू करने की तैयारी है। अधिकारी वास्तुकला में कुछ बदलावों के साथ सुविधा को और अधिक यूजर के अनुकूल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी Facial Recognition Technology द्वारा संचालित इस पहल का उद्देश्य एयरपोर्ट्स की चौकियों पर संपर्क रहित और निर्बाध यात्री आवाजाही को सक्षम करना है।

डिजी यात्रा फाउंडेशन के सीईओ सुरेश खडकभावी Digi Yatra Foundation CEO Suresh Khadakbhavi ने कहा डिजी यात्रा इस महीने के अंत तक 14 और एयरपोर्ट्स पर उपलब्ध होने की उम्मीद है, जो हवाई यात्रा को आसान बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संस्था है, और डिजी यात्रा के लिए नोडल एजेंसी है, जिसे दिसंबर 2022 में पेश किया गया था।

किन 14 हवाई अड्डों को मिलेगी डिजी यात्रा?

सेवा के आगामी विस्तार में शामिल होंगे - बागडोगरा एयरपोर्ट, भुवनेश्वर एयरपोर्ट, चंडीगढ़ एयरपोर्ट, चेन्नई एयरपोर्ट, कोयम्बटूर एयरपोर्ट, डाबोलिम एयरपोर्ट, इंदौर एयरपोर्ट, मैंगलोर एयरपोर्ट, पटना एयरपोर्ट, रायपुर एयरपोर्ट, रांची एयरपोर्ट, श्रीनगर एयरपोर्ट, त्रिवेन्द्रम एयरपोर्ट और विशाखापत्तनम एयरपोर्ट।

घरेलू यात्रियों के लिए यह सुविधा वर्तमान में 14 हवाई अड्डों पर चालू है, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी इस सेवा का विस्तार करने के प्रयास चल रहे हैं। ऐप पर करीब 5 मिलियन यूजर्स हैं।

डिजी यात्रा पर यात्रियों का डेटा सुरक्षित:

डिजी यात्रा फाउंडेशन के सीईओ ने गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करते हुए यह भी आश्वासन दिया कि यात्री डेटा सुरक्षित रूप से और संबंधित यात्रियों के नियंत्रण में संग्रहीत किया जाता है। डिजी यात्रा के लिए यात्री द्वारा साझा किया गया डेटा एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में संग्रहीत किया जाता है।

उन्होंने कहा ''डेटा केवल (उपयोगकर्ता के) फोन में ही रहता है, और यह यात्री के ही नियंत्रण में होता है।''

इस प्रक्रिया में आधार-आधारित सत्यापन और स्व-छवि कैप्चर का उपयोग करके डिजी यात्रा ऐप के माध्यम से पंजीकरण शामिल है, इसके बाद हवाई अड्डे के ई-गेट पर बोर्डिंग पास और चेहरे की पहचान सत्यापन की स्कैनिंग की जाती है।

यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए काम चल रहा है, और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए सेवा का विस्तार करने पर चर्चा चल रही है। फाउंडेशन के हितधारकों में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड शामिल हैं।

डिजी यात्रा कैसे काम करती है?

सेवा तक पहुंचने के लिए यात्रियों को आधार-आधारित सत्यापन और एक स्व-छवि कैप्चर का उपयोग करके डिजी यात्रा ऐप पर अपना विवरण पंजीकृत करना होगा। इसके बाद बोर्डिंग पास को स्कैन किया जाता है, और सूचना हवाई अड्डे को भेज दी जाती है।

एयरपोर्ट ई-गेट पर पहुंचने पर यात्री अपने बार-कोडेड बोर्डिंग पास को स्कैन करते हैं। ई-गेट पर चेहरे की पहचान प्रणाली यात्री की पहचान और यात्रा दस्तावेजों को मान्य करती है। सफल सत्यापन के बाद यात्री हवाई अड्डे में प्रवेश करने के लिए ई-गेट के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं।

इसके बाद यात्रियों को विमान में चढ़ने से पहले मानक सुरक्षा मंजूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा। हवाईअड्डे कर्मियों को निर्देश दिया गया है, कि वे यात्रियों की स्पष्ट सहमति से ही उनका नामांकन करें।

भारत के घरेलू हवाई यातायात में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है, 2023 में 15.2 करोड़ से अधिक यात्रियों की संख्या दर्ज की गई।