चीन के लिए मुश्किल, भारत में उत्पादन बढ़ा सकती है एप्पल

Share Us

374
चीन के लिए मुश्किल, भारत में उत्पादन बढ़ा सकती है एप्पल
23 May 2022
7 min read

News Synopsis

चीन China के लिए जीरो कोविड पॉलिसी Zero covid policy नुकसान का सबब बनती जा रही है। देश में जिनपिंग Jinping की इस नीति का पहले से ही विरोध किया जा रहा है। अब चीन के बाहर की कंपनियां यानी विदेशी कंपनियां Foreign companies भी इस नीति का विरोध करने लगी हैं। आपूर्ति श्रृंखला Supply Chain प्रभावित होने के चलते दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी Smartphone company, Apple अब चीन के बाहर उत्पादन Production बढ़ाने पर विचार कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार Apple दक्षिण पूर्व एशिया और भारत Southeast Asia and India में प्रोडक्शन बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल wall street journal ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि भारत और वियतनाम India and Vietnam में पहले से ही एपल कंपनी के उत्पादों का उत्पादन हो रहा है। ऐसे में इन देशों को चीन के विकल्प Chinese alternatives के रूप में देखा जा रहा है। अगर एपल जैसी दिग्गज कंपनी ऐसा करती है तो अन्य पश्चिमी कंपनियां भी इस दिशा में कदम उठा सकती हैं।

रिपोट के अनुसार, अधिकांश पश्चिमी कंपनियां चीन पर अपनी निर्भरता कम करने पर विचार कर रही हैं। वहीं, रूस-यूक्रेन संघर्ष Russia-Ukraine conflict में चीन अप्रत्यक्ष तौर पर रूस Russia का समर्थन कर रहा है। ऐसे में पश्चिमी कंपनियां विनिर्माण और प्रमुख सामग्रियों Manufacturing and key materials के लिए चीन पर निर्भरता कम करना चाहती हैं।

TWN In-Focus