News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

धर्मेंद्र प्रधान, ओम बिड़ला ने दिल्ली में 'स्किल्स ऑन व्हील्स' पहल शुरू की

Share Us

635
धर्मेंद्र प्रधान, ओम बिड़ला ने दिल्ली में 'स्किल्स ऑन व्हील्स' पहल शुरू की
18 Sep 2023
min read

News Synopsis

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Union Minister for Skill Development and Entrepreneurship Dharmendra Pradhan और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला Lok Sabha Speaker Om Birla ने दिल्ली में 'स्किल्स ऑन व्हील्स' पहल की शुरुआत की। इस पहल का उद्देश्य सरकार के कौशल विकास मिशन, युवाओं के लिए उपलब्ध अवसरों और सहायता प्रणाली के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

"डिजिटल साक्षरता और डिजिटल कौशल Digital Literacy and Digital Skills को बढ़ावा देने के लिए जिसमें भारत वैश्विक दक्षता विकसित कर रहा है, एनएसडीसी की मदद से यह योजना शुरू की गई है। 'स्किल्स ऑन व्हील्स एक अनूठा प्रयोग है। और पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की गई, कि भारत सरकार धर्मेंद्र प्रधान ने कहा 21वीं सदी के डिजिटलीकरण कौशल प्रदान करने के साथ-साथ पारंपरिक कारीगरों को कौशल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बस और प्रायोगिक प्रयोगशाला राजस्थान के गांवों में जाएगी। और बाद में यह देश के अन्य हिस्सों में जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला यहां मौजूद हैं। वह इस बस को राजस्थान भेजेंगे। और बाद में यह देश के अन्य हिस्सों में जाएगी।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने कौशल मिशन, अवसरों और जागरूकता फैलाने के लिए 'स्किल ऑन व्हील्स' या कौशल रथ और स्किलथॉन शुरू किया है। युवाओं के लिए सहायता प्रणाली उपलब्ध है, और सभी हितधारकों को एक संरचित तरीके से शामिल किया गया है। इससे पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जन्मदिन पर द्वारका में यशोभूमि नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर India International Convention Center के 5,400 करोड़ रुपये के पहले चरण का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की। 

उन्होंने कारीगरों से कहा "हजारों वर्षों से भारत की समृद्धि के मूल में जो मित्र रहे हैं, वे हमारे विश्वकर्मा हैं। पारंपरिक रूप से हस्त कौशल और औजारों से काम करने वाले लाखों परिवारों के लिए आशा की किरण, ”प्रधानमंत्री ने कहा। उन्होंने कारीगरों से आग्रह किया कि वे केवल उन्हीं दुकानों से टूलकिट खरीदें जो जीएसटी पंजीकृत हैं, और उत्पाद मेड इन इंडिया हैं।

पीएम विश्वकर्मा को 13,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित किया जाएगा। कलाकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड, बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण सहित कौशल उन्नयन, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, 1 लाख रुपये तक संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट सहायता (पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किश्त) के माध्यम से मान्यता प्रदान की जाएगी। 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता।