Dharavi Slum: धारावी स्लम एरिया को संवारेगी अडाणी की कंपनी!, जानें डिटेल

Share Us

362
Dharavi Slum: धारावी स्लम एरिया को संवारेगी अडाणी की कंपनी!, जानें डिटेल
30 Nov 2022
min read

News Synopsis

Dharavi Slum: भारत India की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई Mumbai से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। मुंबई के धारावी स्लम एरिया Dharavi Slum Area के जीर्णोद्धार का जिम्मा दुनिया के तीसरे सबसे रईस आदमी शख्स गौतम अडाणी Gautam Adani की कंपनी को मिल गया है। कई दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए अडाणी ग्रुप Adani Group की कंपनी अडाणी रियल्टी Adani Realty ने धारावी स्लम के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट Redevelopment Projects की बोली जीत ली है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महाराष्ट्र सरकार Government of Maharashtra ने 29 नवंबर (मंगलवार) को धारावी पुनरुद्धार योजना Dharavi Revival Plan के लिए प्राप्त बोलियों की घोषणा की। प्रोजेक्ट के सीईओ एसवीआर श्रीनिवास CEO SVR Srinivas के मुताबिक इसके लिए तीन बोलियां मिली थीं। जिनमें से एक नमन ग्रुप की बोली बिडिंग के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी। उसके बाद अडाणी रियल्टी और डीएलएफ की बोली को खोला गया।

प्रोजेक्ट के सीईओ के मुताबिक अडाणी रियल्टी ने परियोजना के लिए डीएलएफ DLF की बिड से दोगुने से भी अधिक की बोली लगाई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार अडाणी ग्रुप की कंपनी ने धारावी योजना के पुनरुद्धार से जुड़ी परियोजना के लिए 5,069 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। वहीं, इस प्रोजेक्ट के लिए डीएलएफ ने 2,025 करोड़ रुपए की बोली लगाई। ऐसे में सबसे अधिक बोली होने के कारण परियोजना के लिए अदाणी रियल्टी का चयन किया गया है।

जबकि सरकार ने 17 वर्षों में धारावी स्लम एरिया dharavi slum mumbai के जीर्णोद्धार का लक्ष्य रखा है। सरकार ने यह परियोजना आने वाले वर्षों में मुंबई को बेहतर बनाने की दिशा में उठाया गया बड़ा कदम है। इस परियोजना पूरा होने के बाद धरावी के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोग लाभान्वित होंगे। गौर करने वाली बात येहै कि यह प्रोजेक्ट 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का है।