Dhanteras 2022: धनतेरस पर 42 टन तक बिक सकता है सोना, भाव में तेजी के बाद भी बढ़ी डिमांड

Share Us

448
Dhanteras 2022: धनतेरस पर 42 टन तक बिक सकता है सोना, भाव में तेजी के बाद भी बढ़ी डिमांड
22 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

Dhanteras 2022 : कीमती धातु precious metals में तेजी के बावजूद इस साल धनतेरस पर सोने की बिक्री gold sales में इजाफा देखने को मिलेगा। इसकी प्रमुख वजह दुनियाभर में आर्थिक मंदी की आशंका fears of economic slowdown, डॉलर में तेजी dollar rise और वैश्विक स्तर पर भू-राजनीतिक तनाव geopolitical tensions बढ़ना माना जा रहा है। सराफा कारोबारियों  bullion traders का कहना है कि इस साल सोने की कीमत बढ़कर 50,000 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। लेकिन, मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए भारतीय इस कीमत पर भी सोना खरीदना बेहतर मान रहे हैं। 

इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन Indian Bullion and Jewelers Association (आईबीजेए) के महासचिव सुरेंद्र मेहता Secretary General Surendra Mehta ने जानकारी देते हुए बताया है कि, पिछले धनतेरस के मुकाबले इस साल सोना 3,295 रुपए महंगा हुआ है। इसके बावजूद इस धनतेरस 40-42 टन सोना बिकने का अनुमान है। यह आंकड़ा पिछले धनतेरस पर बिके 30 टन सोने के मुकाबले 33-40 फीसदी ज्यादा है। मूल्य के लिहाज से देखें तो इस बार 2-2.10 लाख करोड़ रुपये तक की बिक्री हो सकती है।

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद All India Gems and Jewelery Household Council के चेयरमैन Chairman आशीष पेठे Ashish Pethe ने बताया कि शादियों के सीजन को देखते हुए भारी आभूषणों की भी मांग है। मेहता ने अपने बयान में आगे  कहा कि, इस बार पश्चिमी भारत के साथ उत्तरी भारत के इलाकों में भी सोने की मांग तेज है। दक्षिण भारत में धनतेरस पर मांग हमेशा बेहतर रहती है। खास बात है कि बेहतर मानसून से इस साल ग्रामीण इलाकों में भी सराफा बाजारों में भीड़ है।