विस्तारा एयरलाइन पर DGCA ने ठोका 10 लाख का जुर्माना

Share Us

332
विस्तारा एयरलाइन पर DGCA ने ठोका 10 लाख का जुर्माना
03 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

Vistara Airline विस्तारा एयरलाइन पर विमानन क्षेत्र Aviation Sector के नियामक Regulator डीजीसीए DGCA ने 10 लाख का जुर्माना Fine ठोंका है। डीजीसीए ने इंदौर हवाईअड्डे Indore Airport पर कम अनुभव वाले पायलट Pilot को विमान उतारने की अनुमति Permission to take off देने के लिए विस्तारा एयरलाइंस पर ये जुर्माना लगाया है। अधिकारियों Officers ने बृहस्पतिवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस उड़ान के प्रथम अधिकारी First Officer के रूप में तैनात पायलट ने एक सिम्युलेटर Simulator में अपेक्षित प्रशिक्षण Required training प्राप्त किए बिना विमान को इंदौर एयरपोर्ट पर उतारा था। इससे विमान में सवार यात्रियों की जान को खतरा हो सकता था।

इसलिए नगर विमानन महानिदेशालय Directorate General of Civil Aviation (डीजीसीए) ने इस मामले में विस्तारा एयरलाइन को दोषी मानते हुए उस पर जुर्माना लगाया है। अधिकारी के अनुसार, किसी उड़ान के प्रथम अधिकारी के रूप में तैनात पायलट को पहले एक सिम्युलेटर में विमान उतारने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

उसके बाद ही वह यात्रियों के साथ विमान को उतारने के योग्य माना जाता है। इसके अलावा विमान के कैप्टन Captain of Aircraft को भी सिम्युलेटर में प्रशिक्षण लेना जरूरी पड़ती है।