News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

DGCA ने एयर एशिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस के विलय को मंजूरी दी

Share Us

317
DGCA ने एयर एशिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस के विलय को मंजूरी दी
28 Jul 2023
min read

News Synopsis

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गुरुवार को बजट एयरलाइन एआईएक्स कनेक्ट Airline AIX Connect को एयर इंडिया एक्सप्रेस Air India Express के साथ विलय करने की टाटा समूह Tata Group की पहल को अपनी मंजूरी दे दी, डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से इसकी पुष्टि की।

यह दो संस्थाओं के नियोजित कानूनी विलय से पहले एक महत्वपूर्ण कदम है।

एयरलाइन को अब 'एयर इंडिया एक्सप्रेस' ब्रांडिंग के तहत अपनी उड़ानें संचालित करने के लिए विनियामक मंजूरी मिल गई है। यह विकास दोनों एयरलाइनों में ग्राहक संपर्क बिंदुओं, उत्पादों और सेवाओं के सामंजस्य सहित एकीकरण प्रयासों की महत्वपूर्ण तेजी को दर्शाता है। एयरलाइन ने एक बयान में कहा।

नियामक की मंजूरी एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड Air India Express Limited और एईएक्स कनेक्ट दोनों उड़ानों को दोनों के बाद के निर्धारित कानूनी विलय से पहले एक सामान्य ब्रांड नाम 'एयर इंडिया एक्सप्रेस' के तहत विपणन, वितरण और संचालित करने की अनुमति देती है।

अगले कुछ महीनों के भीतर एक एकीकृत और नवीनीकृत ब्रांड Unified and Renewed Brand के तहत उपभोक्ता पेशकशों में तालमेल बिठाने का प्रस्ताव उत्कृष्ट ग्राहक वादे, उत्पाद और सेवा मानकों को सुव्यवस्थित करने और दोनों कंपनियों के बीच तालमेल को अनलॉक करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इस महीने की शुरुआत में 'एक्सप्रेस अहेड' प्राथमिकता सेवाओं को दोनों एयरलाइनों के मेहमानों के लिए सहायक ऐड-ऑन के रूप में विस्तारित किया गया था, जिसमें प्राथमिकता चेक-इन, बोर्डिंग और सामान की पेशकश की गई थी। दोनों एयरलाइंस कई अन्य सहायक ऐड-ऑन सेवाओं और सामान्य उप-ब्रांडों के साथ भी तालमेल बिठाएंगी।

AIXL वर्तमान में 20 भारतीय शहरों से 14 क्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करता है, जबकि AIXC 19 घरेलू गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करता है, जो यात्रियों के लिए अधिक व्यापक यात्रा विकल्प प्रदान करने के लिए एक-दूसरे के नेटवर्क का पूरक है।