News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

डीएफसी बोर्ड ने टाटा पावर के तमिलनाडु प्लांट के लिए 425 मिलियन डॉलर के वित्तपोषण को मंजूरी दी

Share Us

470
डीएफसी बोर्ड ने टाटा पावर के तमिलनाडु प्लांट के लिए 425 मिलियन डॉलर के वित्तपोषण को मंजूरी दी
11 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम US International Development Finance Corporation के निदेशक मंडल ने टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited की सहायक कंपनी टीपी सोलर लिमिटेड में आगामी ग्रीनफील्ड 4.3 गीगावॉट सौर सेल और मॉड्यूल के लिए 425 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक के वित्तपोषण के प्रावधान को मंजूरी दे दी है। भारत के तमिलनाडु में तिरुनेलवेली जिले में विनिर्माण संयंत्र के लिए।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक टाटा पावर की सहायक कंपनी है।

टाटा पावर Tata Power ने कहा कि प्लांट का पहला मॉड्यूल उत्पादन साल के अंत तक होने की उम्मीद है, और पहला सेल उत्पादन वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में होने की उम्मीद है।

यह निवेश वैश्विक हरित ऊर्जा संक्रमण के हिस्से के रूप में घरेलू सौर क्षमता वृद्धि का समर्थन करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षमता बढ़ाने के भारत के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का समर्थन करेगा। टाटा पावर को डीएफसी की वित्तीय सहायता से स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में नेतृत्व की देश की यात्रा में आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी डॉ. प्रवीर सिन्हा Dr. Praveer Sinha CEO and MD of Tata Power ने कहा "हम तमिलनाडु में हमारे सौर सेल और मॉड्यूल उत्पादन सुविधा के लिए डीएफसी की सहायता की सराहना करते हैं। यह टाटा पावर की स्थापना करने की क्षमता में डीएफसी के विश्वास और विश्वास को दर्शाता है। देश में अत्याधुनिक विनिर्माण आपूर्ति लाइन। यह देश में नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण का समर्थन करने में काफी मदद करेगी।"

टाटा पावर स्टॉक प्रदर्शन और रिटर्न: टाटा पावर शेयर का अंतिम ट्रेडिंग मूल्य 1.15% की इंट्राडे बढ़त के साथ 272.00 रुपये प्रति शेयर है। इसकी 52-सप्ताह की उच्चतम कीमत क्रमशः 276.50 रुपये प्रति शेयर और 52-सप्ताह की निम्नतम कीमत 182.45 रुपये है। कंपनी का बाजार पूंजीकरण 86,769.45 करोड़ रुपये है। टाटा पावर के स्टॉक में पिछले 3 महीनों में 23% की वृद्धि हुई, YTD में 28% की वृद्धि हुई, पिछले 1 साल में 12% रिटर्न की पेशकश की, और पिछले 2 वर्षों में 105% की बढ़ोतरी हुई। पिछले 3 साल में टाटा पावर के शेयर 379% उछले।

यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) के बारे में: यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन आज विकासशील दुनिया के सामने आने वाली सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों के समाधान के लिए वित्त पोषण के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है। हम ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे, कृषि और छोटे व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं। डीएफसी निवेश उच्च मानकों का पालन करते हैं, और पर्यावरण, मानवाधिकार और श्रमिक अधिकारों का सम्मान करते हैं।

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ("टीपीआरईएल") के बारे में: यह टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है, और देश के सबसे महत्वपूर्ण नवीकरणीय ऊर्जा खिलाड़ियों में से एक है। टीपीआरईएल नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं (सौर, पवन, हाइब्रिड, राउंड-द-क्लॉक (आरटीसी), पीक, फ्लोटिंग सोलर और बैटरी स्टोरेज सहित स्टोरेज सिस्टम सहित) का विकासकर्ता है, जिसका स्वामित्व, संचालन और रखरखाव वह करता है। यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए टर्नकी, ईपीसी और ओ एंड एम समाधान जैसे उपयोगिता-स्तरीय परियोजनाओं सौर छत और सौर पंप सिस्टम जैसे विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए व्यापक हरित ऊर्जा समाधान भी प्रदान करता है।