News In Brief Auto
News In Brief Auto

सेकेंड हैंड कारों की मांग में लगातार हो रहा इजाफा, स्पिनी की रिपोर्ट जारी 

Share Us

350
सेकेंड हैंड कारों की मांग में लगातार हो रहा इजाफा, स्पिनी की रिपोर्ट जारी 
18 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India में गाड़ियों की मांग Demand for vehicles के साथ साथ वाहनों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। वहीं पुरानी या सेकेंड हैंड गाड़ियों की मांग Demand for second hand vehicles में भी तेजी से इजाफा हुआ है। पर्सनल मोबिलिटी Personal mobility की बढ़ती मांग के साथ, भारत में सेंकड हैंड कारों के लिए फुल-स्टैक मार्केटप्लेस Full-stack marketplace स्पिनी Spinny ने 2022 की दूसरी तिमाही में सेंकड हैंड कारों की इन्वेंटरी में उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की है।

स्पिनी की Q2 2022 ट्रेंड रिपोर्ट के अनुसार कारों के 57 फीसदी उपभोक्ता पहली बार कार खरीदने वाले उपभोक्ता हैं। रिपोर्ट में सेंकड-हैंड कारों की खरीद-बिक्री Buy and sell से जुड़े कुछ रोचक रूझान भी सामने आए हैं। सेंकड हैंड कारों के उद्योग में कॉन्टैक्टलैस Contactless खरीद-बिक्री की बढ़ती मांग की वजह से स्पिनी ने 44 फीसदी डिजिटल लेनदेन Digital transactions दर्ज किए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि दूसरी तिमाही में कार खरीदने वाले उपभोक्ताओं में 32 फीसदी संख्या महिला खरीददारों Women buyers की देखने को मिली है। स्पिनी पर कार खरीदने वाले ज्यादातर उपभोक्ताओं की उम्र 30 से 40 वर्ष के बीच है। कई कारणों के चलते सेंकड हैंड कारों की मांग बढ़ी है जैसे निजी परिवहन Personal transport की बढ़ती मांग, आर्थिक कारक और सेंकड हैंड कारों Economic factors and second hand cars की बढ़ती स्वीकार्यता।

स्पिनी के मुताबिक उसका मकसद सेंकड हैंड कार के मालिकों को प्रभावी, विश्वसनीय एवं भरोसेमंद सिस्टम Trusted and reliable systems उपलब्ध कराना है।