News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली के उपराज्यपाल ने दिया इस्तीफा

Share Us

308
दिल्ली के उपराज्यपाल ने दिया इस्तीफा
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

दिल्ली के उप-राज्यपाल Lieutenant Governor अनिल बैजल Anil Baijal ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद President Ram Nath Kovind को सौंपा है। उन्होंने इस्तीफे के पीछे की वजह निजी कारण बताए हैं। उप-राज्यपाल के तौर पर उनके पांच साल गत 30 दिसंबर को पूरे हो गए थे। तभी से उनके स्थान पर नए उपराज्यपाल की नियुक्ति के कयास लगने शुरू हो गए थे।

आपको बता दें कि दिसंबर 2016 में नजीब जंग Najeeb Jung के बाद अनिल बैजल दिल्ली के उप-राज्यपाल बने थे। नजीब जंग की तरह उनके भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Chief Minister Arvind Kejriwal के साथ मतभेद रहते थे। कई मामलों को लेकर कई बार दिल्ली सरकार और उप-राज्यपाल अनिल बैजल के बीच टकराव की बातें सामने आती रही हैं। उन्होंने एक साल पहले दिल्ली सरकार की 1,000 बसों की खरीद प्रक्रिया की जांच को लेकर तीन सदस्यों की एक कमेटी बना दी थी। इस मसले पर भी दिल्ली सरकार से उनकी काफी खटपट हुई थी।

अभी कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार एवं उप-राज्यपाल के बीच कानून विभाग से जुड़े एक मामले में भी टकराव की स्थिति सामने आई थी। उस समय उप-राज्यपाल अनिल बैजल को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया Deputy Chief Minister Manish Sisodia ने चिट्ठी लिखकर फाइल और फैसले छुपाने का आरोप लगाया था। उन्होंने लिखा था कि दिल्ली सरकार के लिए स्टैंडिंग काउंसिल और एडिशनल स्टैंडिंग काउंसिल Standing Council and Additional Standing Council की नियुक्तियों के लिए उनकी राय नहीं ली गई। उप-राज्यपाल के आदेश के कारण अधिकारी फाइल नहीं दिखा रहे थे।