News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सितंबर से E-Health Card की सुविधा देगी दिल्ली सरकार

Share Us

358
सितंबर से E-Health Card की सुविधा देगी दिल्ली सरकार
13 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

दिल्ली सरकार Delhi Government अपने नागरिकों के लिए सितंबर से E-Health Card की सुविधा शुरू कर देगी। कोविड के चलते देरी से चल रही ई-हेल्थ कार्ड वितरण का इंतजार खत्म होने वाला है। अगर सब ठीक रहा तो इसी वर्ष सितंबर महीने से वितरण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि पहले चरण में दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार में एक साल के लिए अस्थायी ई-हेल्थ कार्ड जारी होंगे। घर-घर सर्वे के बाद लोगों को स्थायी क्यूआर कोड आधारित QR Code Based पीवीसी हेल्थ कार्ड PVC Health Card बनाकर उनके घर पर एक किट पहुंचाया जाएगा।

कार्ड बनाने से लेकर वितरण तक के काम के लिए कंपनी के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। दिल्ली सरकार ने इस योजना के लिए बजट में 160 करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया है। ई-हेल्थ कार्ड नि:शुल्क होगा। इसमें व्यक्ति की पूरी मेडिकल हिस्ट्री Medical History होगी। वह इस हेल्थ कार्ड की मदद से एचआईएमएस से जुड़े किसी भी अस्पताल में इलाज करा सकेगा।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि ई-हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए लोगों को अस्पतालों या दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। सरकार दिल्ली में सर्वे कराएगी, जिससे सभी का हेल्थ कार्ड बनाया जा सके। अस्पतालों और अन्य निर्धारित स्थानों पर भी हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे। घर-घर सत्यापन कर हेल्थ कार्ड वितरित किए जाएंगे। 

इस हेल्थ कार्ड से बीमारियों से संबंधित जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। दिल्लीवासी किसी भी अस्पताल में HIMS के जरिए पिछले इलाज की जानकारी प्राप्त कर सकेंगें। ई-हेल्थ कार्ड में योजनाओं के हिसाब से उसकी पात्रता को ध्यान में रखकर इलाज मिलेगा और ई-हेल्थ कार्ड के लिए मतदाता पहचान पत्र Voter ID Card अनिवार्य होगा।