एटीएफ कीमतों के आधार पर होगा हवाई किराये पर लगा कैप हटाने का फैसला

Share Us

313
एटीएफ कीमतों के आधार पर होगा हवाई किराये पर लगा कैप हटाने का फैसला
11 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में एटीएफ की कीमतों ATF Prices के आधार पर होगा हवाई किराए पर लगा कैप हटाने का फैसला। इसी कड़ी में नागरिक उड्डयन मंत्री Civil Aviation Minister ज्योतिरादित्य सिंधिया Jyotiraditya Scindia ने कहा है कि जेट ईंधन की कीमतों Jet Fuel Prices के मामले में एक स्वस्थ वातावरण बनने पर सरकार निश्चित रूप से घरेलू एयरलाइनों के लिए निर्धारित किराया कैप का पुनर्मूल्यांकन Re-evaluation of Fare Cap करेगी। गौर करने वाली बात ये है कि कोरोना संकट Corona Crisis के बाद एविएशन सेक्टर Aviation Sector रिकवरी मोड में है।

खासकर यात्रियों की बढ़ती संख्या के लिहाज से यह समय काफी अहम है। भारतीय एविएशन सेक्टर Indian Aviation Sector में आकासा एयर Akasa Air ने भी कदम रख दिया है। पिछले आठ सालों में घरेलू हवाई सेवा शुरू करने वाली यह पहली एयरलाइन है। वहीं बीते दिनों कोरोना महामारी Corona Pandemic के बीच सरकार ने एयरलाइनों के लिए एक किराया कैप सिस्टम Fare Cap System लागू किया था। इसके मुताबिक सरकार हर 15 दिनों के अंतराल पर एयरलाइनों के न्यूनतम और अधिकतम किराए Minimum and Maximum Fares का एक बैंड निर्धारित करती है।

एयरलाइन इस बैंड के ऊपर या नीचे अपना किराया नहीं रख सकते हैं। किराया कैपिंग सिस्टम का रिव्यू हर 15 दिन के अंतराल पर किया जाता है। वहीं बातचीत में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि वर्तमान समय में एयरलाइंस का किराया कैप के निचले हिस्से के काफी करीब नहीं है और किराया कैप के ऊंचे हिस्से से भी बहुत दूर है।