News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कर्ज में डूबे श्रीलंका ने खुद को घोषित किया दिवालिया

Share Us

1597
कर्ज में डूबे श्रीलंका ने खुद को घोषित किया दिवालिया
12 Apr 2022
6 min read

News Synopsis

श्रीलंका Sri Lanka के ट्रेजरी सेक्रेटरी Treasury Secretary महिंद्रा सिरीवर्दने Mahindra Siriwardene ने मंगलवार को प्रेस रिलीज Press Release जारी कर कहा की 2021 में 3500 करोड़ का विदेशी कर्ज Foreign Debt पिछले एक साल में बढ़कर 5100 करोड़ डॉलर Dollar हो गया है,इसलिए श्रीलंका की सरकार यह कर्ज चुकाने में असमर्थ है और वह खुद को दिवालिया Bankruptcy घोषित कर रही है।

इसके पीछे की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि देश अभी आर्थिक संकट Economic Crisis के दौर से गुजर रहा है और अभी तक इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड International Monetary Fund से बेलआउट पैकेज Bailout Package नहीं मिल पाया है। श्रीलंका के वित्त मंत्रालय Ministry of Finance ने कहा है कि जिस देश Country का बकाया है,उसे या तो इन्तजार करना होगा या फिर श्रीलंकाई रुपये में पेमेंट Sri Lankan Rupees एक्सेप्ट करना होगा। श्रीलंका के सेंट्रल बैंक के नए गवर्नर New Governor of Central Bank नंदलाल वीरसिंघे Nandalal Veerasinghe ने कहा कि अभी मौजूद कैपिटल Capital का इस्तेमाल जरुरी सामानों के इम्पोर्ट के लिए किया जाएगा।

श्रीलंका पर 47 फीसदी कर्ज बाजार,15 फीसदी चीन China एशियन डेवलेपमेटं बैंक से 13 फीसदी, वर्ल्ड बैंक World Bank से 10 फीसदी, जापान Japan से 10 फीसदी और भारत India से 2 फीसदी तथा अन्य जगहों से श्रीलंका ने 3 फीसदी कर्ज लिया है।  कर्ज का दवाब इतना ज्यादा है कि राजपक्षे Rajapakse सरकार की रातों की चैन और दिन का सुकून उड़ गया है और वहां की जनता सड़कों पर जगह-जगह उतर सरकार का विरोध प्रदर्शन कर रही है।