News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

DCB Bank ने बढ़ाई MCLR की ब्याज दरें

Share Us

345
DCB Bank ने बढ़ाई MCLR की ब्याज दरें
05 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

DCB Bank ने Marginal Cost of Funds based Lending Rate में 23 बेसिस पॉइन्ट्स Basis Points की बढ़ोतरी कर दी है, जो कि 6 जून से लागू हो जाएगा। आपको बता दें कि MCLR एक बेंचमार्क रेट Benchmark Rate होता है और कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को इससे कम दर पर लोन नहीं दे सकता है। डीसीबी बैंक द्वारा MCLR में बढ़ोतरी करने का सीधा मतलब ये है कि लोन चुकाने के लिए अभी आप जितनी ईएमआई EMI भर रहे हैं, नई दरें लागू होने के बाद आपको ज्यादा ईएमआई भरनी होगी।

मुंबई बेस्ड Mumbai Based डीसीबी बैंक ने अलग-अलग अवधि के अपने सभी लोन पर ब्याज दरों Interest Rates में इजाफा किया है। एक साल की अवधि वाले MCLR पर अब 9.46 फीसदी का ब्याज देना होगा, जो पहले 9.23 फीसदी था। बैंक ने 3 और 6 महीने की अवधि वाले MCLR की ब्याज दरें भी बढ़ा दी हैं। अब 3 महीने की MCLR पर 9.21 फीसदी और 6 महीने की MCLR पर 9.41 फीसदी ब्याज देना होगा। 

वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी Monetary Policy Committee की अगली मीटिंग 6 से 8 जून के बीच होनी है। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि रिजर्व बैंक इस मीटिंग में रेपो रेट Repo Rate को लेकर बड़ा ऐलान कर सकता है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की अगली मीटिंग में रेपो रेट को एक बार फिर से बढ़ाया जा सकता है। अगर आरबीआई ने ऐसा किया तो  आपका लोन और महंगा हो जाएगा।